लांच हुई हुंडई की Grand i10 NIOS turbo, जानिए ये है कीमत

इस डिवाइज की मदद से इंजन से निकलने वाली गर्म गैस को टरबाइन में स्पिन करता है और हवा और ईंधन के मिश्रण से इंजन को ज्यादा ताकत देता है. इसी वजह से Hyundai Grand i10 NIOS turbo का इंजन ज्यादा पावर कम ईंधन की खपस पर जनरेट करता है.

 

यह टर्बोचार्जर तभी तक काम करता है जब तक कि कार का इंजन एक निश्चित RMP पर नहीं पहुंचता. जिसे आम बोलचाल की भाषा में टर्बो लैग कहा जाता है.

हुंडई इंडिया टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मॉडल में दो इंजन के साथ 13 वेरिएंट में कारों के 5 मॉडल में उपलब्ध है. जो कि Grand i10 NIOS, Aura, Verna, Creta and Venue में मौजूद हैं.

यदि आप Hyundai Elantra NU पेट्रोल (1999cc) के साथ Hyundai Grand i10 NIOS turbo पेट्रोल (998CC) से रेस करते हैं, तो संभावना है कि NIOS Turbo आगे दौड़े Elantra से जबकि Nios turbo का इंजन Elantra की अपेक्षा आधी ताकत का है, साथ ही इसका वजन Elantra की अपेक्षा कम है.

इस बात को पढ़कर आपको आश्चर्य हुआ होगा, लेकिन आपका यह संदेह Hyundai Grand i10 NIOS turbo के इंजन की क्वालीटि जानकर दूर हो जाएगा.

Hyundai Grand i10 NIOS turbo इंजन में कंपनी में खास बदलाव किए है, जैसे कि Nios turbo में ‘turbocharger’ डिवाइज फिट की गई है.