सरकार ने जारी किया ये बड़ा निर्देश, कहा – 48 घंटे के अंदर किसान मंडी से उठा ले फसल वरना…

दुष्यंत चौटाला ने बताया- “गेहूं व सरसों की सरकारी खरीद हरियाणा सरकार एक अप्रैल से शुरू करेगी तथा जौ, चना और दालों की एमएसपी पर खरीद 10 अप्रैल से होगी।”

बता दिया जाए कि, दुष्यंत चौटाला ने रबी की फसलों की खरीद को लेकर खरीद प्रक्रिया से जुड़े उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की है। इस बैठक में खरीद प्रक्रिया को सुगम बनाने और किसानों-आढ़तियों को किसी प्रकार की समस्या न आए, समय पर उठान बारे आवश्यक निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की समस्या किसी भी स्तर पर नहीं आनी चाहिए।”

उपमुख्यमंत्री बोले, “आगामी रबी सीजन की फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदने के लिए हरियाणा सरकार ने मंडी स्तर की सभी तैयारियां कर ली है।

रबी फसलों की खरीद दो चरणों में शुरू होगी।” कहा कि, ट्रांसपोर्टरों को 48 घंटों के भीतर उठान करने के आदेश दिए गए हैं अन्यथा वे जुर्माना भरने के लिए तैयार रहें।”

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि, “अब तक करीब साढ़े 7 लाख किसानों ने अपनी फसल बेचने के लिए पंजीकरण करवाया है। उन्होंने कहा कि, किसानों को उनकी फसल मंडियों में बेचने लाने के लिए अग्रिम सूचित किया जाएगा।”

हरियाणा सरकार अगले महीने से रबी सीजन की फसलों की खरीद करेगी। खरीद के बारे में जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि, संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि खरीद वाली मंडियों में पर्याप्त संख्या में झारनों, बारदाने, सिलाई मशीनें हों।

मंडियों में आई फसलों का उठान समय पर हो, इसके लिए भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि, सरकार के साफ निर्देश हैं कि, किसानों का जे-फार्म कटने के 48 घंटों के भीतर किसानों के खातों में फसल की राशि पहुंच जानी चाहिए। यदि किसान की फसल का 48 घंटे में मंडी से उठान न हुआ तो जुर्माना लगाया जा सकता है।”