सरकार ने उड़द की दाल को लेकर लिया ये बड़ा फैसला , आज रात से होगा लागू…

मंत्रालय ने पहले बफर स्टॉक से राज्यों को न्यूनतम समर्थन मूल्य और 10 प्रतिशत अन्य शुल्कों पर दालों की आपूर्ति के लिए एक तंत्र की शुरुआत की थी।

 

राज्य सरकार के राशन की दुकानों और अन्य विपणन / खुदरा दुकानों जैसे कि डेयरी और बागवानी आउटलेट, उपभोक्ता निगम समाज, आदि में खुदरा बिक्री के लिए खुदरा पैक प्रदान किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “उपभोक्ताओं के कल्याण के लिए तुअर और उड़द की खुदरा कीमतों में हालिया वृद्धि को शांत करने और इन दालों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कदम उठाए गए हैं।”

बयान के अनुसार, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह प्रस्ताव दिया है। वे आवश्यकता के आधार पर स्टॉक को 500 ग्राम और 1 किलो के खुदरा पैक में उठा सकते हैं।

तदनुसार, धूली उरद को राज्यों को के-18 किस्म के लिए 79 रुपये प्रति किलो और 2018 की खरीफ फसल के लिए के -19 किस्म के 81 रुपये प्रति किलोग्राम की पेशकश की जा रही है। इसी तरह, तुअर को खुदरा हस्तक्षेप के लिए 85 रुपये प्रति किलो की पेशकश की जा रही है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया है, “खुदरा हस्तक्षेप को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए, खुदरा हस्तक्षेप के लिए दालों की पेशकश की कीमत को एमएसपी या डायनामिक रिजर्व प्राइस (डीआरपी) में संशोधित किया गया है, जो भी कम हो।”

केंद्र ने शनिवार को अपने बफर स्टॉक से ‘उड़द’ और ‘तुअर’ की पेशकश करने का फैसला किया, ताकि दालों की बढ़ती कीमतों की जांच के लिए खुदरा बिक्री के लिए और अधिक रियायती दर पर राज्यों को भुगतान किया जा सके।