सरकार ने किया बड़ा एलान, कहा भारत में रहने के लिए दिखाने होंगे ये सारे दस्तावेज, नहीं तो…

जिस दिन से नागरिकता संशोधन बिल संसद में पास हुआ है उसी दिन से पूरे देशभर में धरने और प्रदर्शन जोरों सोरो पर है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि भारत में रह रहे किसी भी व्यक्ति के लिए कौन कौन से दस्तावेज दिखाने जरूरी हैं.

 

हम उम्मीद करते हैं कि आप को यह जानकारी जरुर पसंद आएगी और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवारवालों के साथ जरूर शेयर करना चाहेंगे तो आइए जानते हैं विस्तार सेअगर आपके पास किसी भी भारतीय बैंक का खाता है .

तो आप भारतीय माने जाओगे। 2• अगर आपके पास जमीन का कोई भी ऐसा दस्तावेज है जो यह प्रमाणित करता है कि यह जमीन आपकी पुश्तैनी है तो भी आप भारत के नागरिक माने जाओगे ।

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड है जो दोबारा सरकार ने जारी किया है तो इससे आप भारत के नागरिक माने जाएंगे।

अगर आपके पास कोई ऐसा आईडी प्रूफ है जिसमें आपकी फोटो है और सरकार यह प्रमाणित करती है कि आप भारत के नागरिक हो तो इससे आप की नागरिकता मानी जाएगी।

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (Citizenship (Amendment) Act, 2019) भारत की संसद द्वारा पारित एक अधिनियम है.

जिसके द्वारा सन 1955 का नागरिकता कानून को संशोधित करके यह व्यवस्था की गयी है कि 31 दिसम्बर सन 2014 के पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए हिन्दू, बौद्ध, सिख, जैन, पारसी एवं ईसाई को भारत की नागरिकता प्रदान की जा सकेगी।

इस विधेयक में भारतीय नागरिकता प्रदान करने के लिए आवश्यक 11 वर्ष तक भारत में रहने की शर्त में भी ढील देते हुए इस अवधि को केवल 5 वर्ष तक भारत में रहने की शर्त के रूप में बदल दिया गया है।जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं .