सुनहरा मौका यहाँ सभी अंचलों में 2136 कंप्यूटर ऑपरेटर किए जाएँगे बहाल, ऐसे करे अप्लाई

राज्य में पहले चरण में 426 अंचलों में यह रिकॉर्ड रूम बनाने का कार्य चल रहा है. इस वित्तीय साल में 163 अंचलों में रिकॉर्ड रूम सह डाटा केन्द्र के निर्माण के पैसे भेज दिए गए हैं.

प्रत्येक अंचल में 27. 20 लाख महत्वपूर्ण उपकरणों की खरीद के लिए दिए गए हैं. भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय ने सभी जिलाधिकारियों को इन डिजिटल रिकॉर्ड रूम के निर्माण के लिए पैसे भी भेज दिए हैं. सूत्रों के मुताबिक 134 अंचलों में डाटा केन्द्र के निर्माण का कार्य पूरा भी हो गया है.

लंबे कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के कारण बहाली की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी थी, लेकिन अब ऑपरेटरों की बहाली का कार्य कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद प्रारम्भ कर दिया जाएगा. मॉडर्न रिकॉर्ड रूम में जमीन के सारे दस्तावेजों का डिजिटल प्रारूप सुरक्षित रखा जाएगा.

बिहार के सभी अंचलों में कंप्यूटर ऑपरेटर बहाल किए जाएंगे. खासकर अंचलों में बनने वाले आधुनिक रिकॉर्ड रूम में कार्य करने के लिए इन ऑपरेटरों की बहाली होगी. अत्याधुनिक रिकॉर्ड रूम सह डाटा केन्द्र में कम से कम चार ऑपरेटर बहाल किए जाएंगे.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक लगभग 2136 ऑपरेटरों की बहाली होगी. इसके लिए पद वर्ग समिति ने भी पद सृजन का कार्य मंजूर कर दिया है. बहाली के मुद्दे में जल्द ही प्रस्ताव कैबिनेट भेजा जाएगा.

नवनियुक्त ऑपरेटर औनलाइन म्यूटेशन, परिमार्जन, जमीन का अपडेटेड नक्शा, आरटीपीएस आदि का कार्य देखेंगे. इन रिकॉर्ड रूम से जमीन संबंधी दस्तावेजों को डिजिटल प्रारूप में सुरक्षित रखा जाएगा. खतियान की सॉफ्ट कॉपी भी इसी डिजिटल रिकॉर्ड रूम में रहेगी. खतियान का सारा अपडेट रिकॉर्ड रखा जाएगा, जहां से दस्तावेजों का नकल प्राप्त करने में कोई परेशानी नहीं होगी. सभी ऑपरेटरों के वेतन पर 66.64 करोड़ रुपए खर्च होंगे.