नींबू के रस का उपयोग करने से दूर भागती है ये बिमारी

रस निकलाने के बाद नींबू को फेकें नहीं, इसके छिलके को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। सूखने के बाद इसे अच्छी तरह से पीसने के बाद किसी कपड़े से दो बार छान लें।

 

अगर चाहें तो इसमें थोड़ा बारीक पिसा हुआ नमक भी मिला लें। इस मंजन से दांत साफ करने से दांत साफ होने के साथ मुंह और सांस की दुर्गंध से भी छुटकारा मिल जाता है।

बहुत लोगों के चेहरे पर मुहांसे की समस्या रहती है, इसका उपचार भी नींबू से हो जाता है। इसके लिए डेढ़ चम्मच मलाई में एक चौथाई नींबू निचोड़ कर रोज चेहरे पर मलने से चेहरे का रंग साफ होता है। मुहांसों से भी मुक्ति मिल जाती है। यह इस्तेमाल लगभग एक महीने तक करना चाहिए।

जितने आप सोच भी नहीं सकते। हर घर में नींबू सरलता से मिल जाता है, शर्बत, अचार ही नहीं, नींबू का उपयोग कई तरह की औषधियों के बनाने में भी किया जाता है।

आयुर्वेद में भी इसे एक जरूरी फल माना जाता है। नींबू को हमारे यहां सर्वश्रेष्ठ रोग नाशक व रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाले फल के रूप में प्राचीन काल से ही मान्यता प्राप्त है।

नींबू पोषक तत्वों से भरपूर फल होता है। नींबू में विटामिन सी (Vitamin-C) का भंडार होता है। नींबू में विभिन्न तत्व विभिन्न मात्रा में पाए जाते हैं। नींबू का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है (Benefits of Lemon)। जानते हैं कुछ खास बातें।

नींबू पानी (Lemon Water) को अगर देशी कोल्ड्रिंक बोला जाए, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन व मिनरल्स से भरपूर यह पेय स्वास्थ्य व सौंदर्य (Beauty) से जुड़े इतने फायदे देता है,