तेल की कीमतों को लेकर संसद में मचा बवाल, जारी हुआ ये आदेश

राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के विरोध पर चर्चा कराने के लिए राज्यसभा में निलंबन नोटिस पेश किया है.

 

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कोविड-19 महामारी के कारण संघ लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए एक अतिरिक्त अवसर की मांग को उठाने के लिए शून्य काल का नोटिस दिया है.

यह भी संभावना है कि कांग्रेस ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी पर चर्चा की मांग पुरजोर तरीके से उठाएगी. पिछले दो दिनों से पार्टी इस मुद्दे को उठा रही है सभापति ने निलंबन नोटिस (सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस) को खारिज कर दिया. इसके कारण सदन की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई कार्यवाही कई बार स्थगित करनी पड़ी.

एलपीजी सिलेंडर, पेट्रोल डीजल की बढ़ी हुई कीमतों को लेकर विपक्ष ने लोकसभा में बुधवार को लगातार तीसरे दिन मोदी सरकार (Modi Government) के खिलाफ अपना विरोध जारी रखने की योजना बनाई है.

विपक्ष मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने एलपीजी सिलेंडर, पेट्रोल डीजल की बढ़ी हुई दरों को कम करने की नीतियों को लेकर सरकार के खिलाफ विरोध कर रहा है. सोमवार से बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत से सदन को व्यवधान का सामना करना पड़ रहा है.

राज्यसभा में बुधवार को भी विपक्ष (Opposition) के हंगामे, मूल्य वृद्धि, किसानों के विरोध अन्य मुद्दों पर चर्चा कराने की मांग के मद्देनजर हंगामा हो सकता है. सदन में पिछले दो दिनों से इस हंगामे के कारण बार-बार कार्यवाही बाधित व स्थगित हो चुकी है.