दिल्ली का मौसम फिर लेना लगा करवट, हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना

राजधानी दिल्ली का मौसम मंगलवार के बाद फिर करवट लेगा। मौसम में होने वाले बदलावों के चलते बुधवार को हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके चलते दिल्ली के तापमान में अभी तेजी से बढ़ोतरी होने के आसार कम हैं।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार सुबह से ही तेज चमकदार सूरज निकला रहा। दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तेज हो गई। दोपहर के समय लोगों को खासी गर्मी का अहसास हुआ।

सफदरजंग मौसम केंद्र में दिन का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस समय का सामान्य तापमान है। वहीं न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों तक गर्मी में तेजी से इजाफा होगा। अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान में दो-दो डिग्री तक का इजाफा हो सकता है। वहीं मंगलवार के बाद मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिलेगा। बुधवार को दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके चलते मौसम में ठंडक का अहसास बना रहेगा।

हवा की गति बढ़ने के चलते राजधानी को प्रदूषण से खासी राहत मिली। केंद्रीीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार को 115 के अंक पर यानी मध्यम श्रेणी में रहा। मौसम के अलग-अलग कारकों के चलते दिल्ली के लोगों को इस बार ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा था।

शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 199 के अंक पर था, जिसे मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। लेकिन, 17 निगरानी केंद्र ऐसे थे, जहां का सूचकांक 200 के अंक से ऊपर यानी खराब श्रेणी में था। सीपीसीबी के मुताबिक, दिल्ली के कई निगरानी केंद्र ऐसे हैं, जहां का सूचकांक 100 से नीचे यानी संतोषजनक श्रेणी में रहा। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच दिल्ली की हवा अपेक्षाकृत साफ-सुथरी रहेगी।