रातो – रात चीन को इस देश ने दिया ये बड़ा झटका, अब भूलकर भी नहीं करेगा ये काम

 कुछ दिनों पहले शी जिनपिंग ने केन्या के प्रेसिडेंट उहुरू केन्याटा को मोम्बासा पोर्ट तक से कार्गो सप्लाई किए जाने को लेकर बधाई भी दी थी। केन्या के साथ चीन ने रेलवे लाइन को लेकर साल 2017 में समझौता किया था।
जिसके तहत चाइना रोड एंड ब्रिज कॉर्पोरेशन केन्या में अरबों डॉलर की लागत से महत्वकांक्षी प्रोजक्ट बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के माध्यम से रेलवे लाइन का विस्तार कर रहा था। केन्या ने इसके लिए एक्सिम बैंक ऑफ चाइना से 3.2 बिलियन डॉलर का उधार लिया है।

आपको बता दें कि शुक्रवार को केन्याई अपीलीय अदालत ने केन्या और चाइना रोड एंड ब्रिज कॉर्पोरेशन (CRBC) के बीच रेल अनुबंध को अवैध घोषित कर दिया। केन्या में हाई कोर्ट के निर्णयों से उत्पन्न घटनाओं को संभालने वाली कोर्ट ऑफ अपील ने फैसला सुनाया कि राज्य के स्वामित्व वाली केन्या रेलवे स्टेंडर्ड गेज रेलवे की परियोजना को लेकर खरीद में देश के कानूनों का अनादरण किया है।

चीन अब हिंदुस्तान के साथ साथ कई देशों से घिरता नजर आ रहा है। ऐसे में ड्रैगन को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है। दरअसल, एशिया के बाद अब अफ्रीकी देशों को अपने आर्थिक कूटनीति के जाल में फंसाने की कोशिश कर रहे चीन को तगड़ा झटका लगा है।

खबर के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति की चाल को समझते हुए केन्या ने चीन के अरबों डॉलर के रेलवे प्रोजक्ट को कैंसिल कर दिया है। इस रेलवे प्रोजक्ट के अनुबंध को लेकर दायर याचिका के दौरान केन्या की कोर्ट ने इसे अवैध पाया था।

बता दें कि चीनी प्रेसिडेंट शी जिनपिंग ने चाइना अफ्रीका समिट के दौरान बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के अंतर्गत केन्या के साथ एक स्टेंडर्ड गेज रेललाइन बिछाने के समझौते पर हस्ताक्षर किया था।