कोरोना वायरस को लेकर अभी – अभी पूरे देश में जारी हुआ ये, भागते नजर आए लोग

भारत देश से जुड़ी हुई हर खबर सबसे पहले पाने के लिए उपर के पीले बटन को दबाकर हमारे चैनल को फॉलो करना ना भूलें|दोस्तो चीन से शुरू हुआ कोरोनावायरस अब पूरी दुनिया के लिए खतरा बन चुका है, कोरोनावायरस के चलते कई लोगो को जान भी चुकानी पड़ रही है।

भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। तेजी से फैल रहे इस वायरस को रोकने के लिए कई राज्यों ने स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों को बंद कर दिया है और ज्यादातर सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं।इसके साथ ही देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 84 हो गए हैं।

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मोदी सरकार ने कोरोनावायरस से मरने वालों के परिवार को 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

इसमें मरीजों की देखरेख करनेवाले लोग भी शामिल हैं। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया है। सभी राज्य सरकारें अब इससे लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) का इस्तेमाल कर सकेंगे।

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई वायरस (विषाणु) प्रकारों का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग के कारक होते हैं। यह आरएनए वायरस होते हैं।

मानवों में यह श्वास तंत्र संक्रमण के कारण होते हैं, जो अधिकांश रूप से मध्यम गहनता के लेकिन कभी-कभी जानलेवा होते हैं। गाय और सूअर में यह अतिसार और मुर्गियों में यह ऊपरी श्वास तंत्र के रोग के कारण बनते हैं।