सीएम योगी ने किया बड़ा एलान, आज रात होगा…

इसके लिए सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि सभी को ट्रेनिंग दी जाए। अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश अवस्थी ने कहा कि पैरामेडिकल स्टाफ और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्तर के लोग सभी को ट्रेनिंग देंगे।

 

उन्होंने कहा कि इसके लिए हर जिले में मास्टर ट्रेनर्स की तैनाती की जाएगी। इस दौरान एक ऐप भी तैयार किया जाएगा, जिससे इन्हें नियमों का पालन करने में आसानी होगी।

अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस आपदा से निपटने के लिए गठित टीम-11 के साथ दैनिक बैठक करते हुए प्रदेश में आपदा की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की।

उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं की बढ़ोत्तरी को आवश्यक बताते हुए जनसुविधाओं का समुचित ध्यान रखने के लिए निर्देशित किया है।

उन्होंने कहा कि प्रयागराज में प्रदेश के दूसरे जिलों से आए छात्र-छात्राएं, जो लगभग 9 से 10 हजार हैं, इन्हें 300 बसें लगाकर इन्हें गृह जनपद पहुंचाने का आदेश हुआ है। डीएम और एसएसपी को आदेश जारी हो गए हैं। चरणबद्ध तरीके से भेजा जाएगा। जो भी बसें प्रयागराज से भेजी जाएंगीं। ये प्रयागराज में तीन स्थानों से चलेंगीं।

पहले चरण में ये 300 बसें, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, फतेहपुर और चित्रकूट छात्र-छात्राओं को लेकर जाएंगीं।

इसके बाद दूसरे चरण में प्रदेश के दूसरे जिलों जाएंगीं। यदि वहां कोई अन्य प्रदेश के छात्र होंगे तो उन्हें भी अनुमति मिल जाएगी। सभी से निवेदन है कि जल्दीबाजी न करें, दो दिन में ये व्यवस्था हो जाएगी।

अवनीश अवस्थी ने बताया कि जनपदों में 15 से 20000 क्षमता वाले क्वारेंटाइन सेंटर बनाने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा से अब तक 328 बसों से 9992 मजदूर यूपी लाये गये हैं।

इनका मेडिकल टेस्ट हो चुका है। इन्हें 349 बसों से गृह जनपद भेजा जा रहा है। सभी हरियाणा से आये हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक कुल 12,200 श्रमिक वापस आए हैं।

चीन के वूहान शहर से उत्पन्न होने वाला 2019 नोवेल कोरोनावायरस इसी समूह के वायरसों का एक उदहारण है, जिसका संक्रमण सन् 2019-20 काल में तेज़ी से उभरकर 2019-20 वुहान कोरोना वायरस प्रकोप के रूप में फैलता जा रहा है। हाल ही में WHO ने इसका नाम COVID-19 रखा।

कोरोना के खिलाफ जंग में योगी सरकार ने पूरी ताकत झोंक रखी है। इसी क्रम में अब प्रदेश के डिग्री कॉलेजों से लेकर बेसिक टीचरों तक सभी को कोरोना वॉरियर्स बनाया जाएगा।