दिखाई दी सूरज की सबसे नजदीकी तस्वीर, उड़ता दिखा…

नासा का पार्कर सोलर प्रोब सौर ऑर्बिटर की तुलना में सूरज के बहुत करीब उड़ रहा है – कैमरों के लिए सूरज की सुरक्षित रूप से तस्वीर लेने के लिए भी करीब। इसका अकेला कैमरा सौर हवा का निरीक्षण करने के लिए सूर्य के विपरीत दिशा में देख रहा है।

 

ऑर्बिटर सूरज से लगभग 48 मिलियन मील (77 मिलियन किलोमीटर) दूर था, पृथ्वी और सूरज के बीच का लगभग आधा हिस्सा है, जब उसने पिछले महीने सूरज की हाई-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरें लीं।

नासा के अंतरिक्ष यान ने सूरज की अब तक की सबसे नजदीकी तस्वीरें खींची हैं, तस्वीर में हर जगह पर अनगिनत आग जलती दिख रही हैं।। वैज्ञानिकों ने गुरुवार को केप ऑरनेवरल से फरवरी में लॉन्च किए गए सौर ऑर्बिटर द्वारा ली गई तस्वीरों को जारी किया है।

सूर्य हमेशा से ही रहस्य और आकर्षण का केंद्र रहा है। सूर्य के बारे में जानने की इच्छा हमेशा से रही है और वैज्ञानिक इस दिशा में काफी हद तक कामयाब भी हो रहे हैं।

नासा (NASA) के ऑर्बिटर ने कुछ तस्वीरें भेजी हैं जिन से सूर्य के बारे में काफी जानकारी हासिल की जा सकती है। हालांकि ये तस्वीरें जहां से ली गई हैं वह जगह पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी के मध्य में स्थित है।