घने कोहरे की चादर में लिपटा प्रदेश, हादसों में 10 की मौत, 17 फ्लाइट निरस्त, 29 जिलों में अलर्ट

इस बार दिसंबर के अंत में लोगों को गलन भरी ठंड का अहसास हुआ है। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों को बृहस्पतिवार को भी घने कोहरे की मार झेलनी पड़ी है। कम दृश्यता के चलते जगह-जगह हुए हादसों में 10 लोगों की जान चली गई है, जबकि 24 से ज्यादा घायल हैं।

कोहरे के चलते बृहस्पतिवार को यातायात व्यवस्था इस कदर चरमराई कि लखनऊ से आने-जाने वाली 17 फ्लाइटें निरस्त करनी पड़ी। कई डायवर्ट भी की गईं। ट्रेनों की चाल ऐसी बिगड़ी कि शताब्दी व तेजस जैसी वीआईपी ट्रेनों का संचालन रद्द करना पड़ा। लखनऊ से गुजरने वाली 40 से ज्यादा ट्रेनें एक से आठ घंटे तक की देरी से चलीं। सबसे ज्यादा मार दिल्ली, पंजाब व जम्मू रूट की ट्रेनों पर पड़ी है। लखनऊ समेत आसपास के कई इलाकों में तो दृश्यता शून्य तक पहुंच गई। लखनऊ, हरदोई, नजीबाबाद व हमीरपुर में पहली बार कोल्ड डे रहा।

29 जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट
मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए प्रदेश के 29 जिलों व आसपास के इलाकों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। इससे बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा और झांसी में दिन में लोगों को भारी गलन महसूस होगी। कल से मौसम में कुछ सुधार हो सकता है।

हादसों में गोंडा, सुल्तानपुर, प्रयागराज में दो-दो, रायबरेली, फिरोजाबाद, गाजियाबाद और सोनभद्र में एक-एक की मौत हो गई। आगरा में खेत में काम कर रहे किसान ने ठंड से दम तोड़ दिया।