लद्दाख में पकड़ा गया चीनी सैनिक, भारतीय सेना ने किया ये हाल…

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, पीएलए सैनिक एक चरवाहे की मदद के दौरान गलती से रविवार की रात सीमा के पार चला गया था. चीन को जैसे ही इसकी जानकारी हुई चीन ने भारत को तत्काल इसकी सूचना दी. ग्लोबल टाइम्स का दावा है कि भारत चीनी सैनिक को ढूंढ़ने और वापस भेजने को राजी हो गया है.

 

भारतीय सेना के अनुसार, चीनी सैनिक को ठंडे मौसम से बचाने के लिए गर्म कपड़े दिए गए. इसके अलावा मेडिकल मदद के साथ साथ खाना-पीना भी दिया गया. चीनी सेना की ओर से अपने लापता सैनिक को लेकर एक अनुरोध भी किया गया है. भारतीय सेना के अनुसार, सैनिक को चुशूल मोलडो मीटिंग पॉइंट पर औपचारिकताएं पूरा करने के बाद वापस सौंप दिया जाएगा.

भारतीय सेना ने इस बाबत एक प्रेस रिलीज जारी किया था. इसमें बताया गया कि चीनी सैनिक का नाम वांग या लोंग है. उसे पूर्वी लद्दाख के डेमचोक के पास से पकड़ा गया है. चीनी सैनिक ने भटककर वास्तविक नियंत्रण रेखा पार कर दिया था और भारतीय सीमा में घुस आया था.

न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि हो सकता है कि चीनी सैनिक अनजाने में भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया हो. सूत्रों के अनुसार, चीनी सैनिक के साथ तय प्रोटोकॉल के तहत जरूरी कार्रवाई की जाएगी.

इसके बाद उसे चीनी सेना को वापस लौटाया जा सकता है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का यह सैनिक है. इसके पास नागरिक और सैन्य दस्तावेज मिले हैं.

भारत और चीन की सेना के बीच पिछले कुछ महीनों से सीमा पर विवाद चल रहा है. इस बीच भारतीय सेना ने कल लद्दाख से एक चीनी सैनिक को पकड़ा था. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने लद्दाख में सीमा के पास जिस चीनी सैनिक को पकड़ा था, वह चुमार-डेमचोक इलाके से पकड़ा गया.