तुलसी की चाय पीने से शरीर को मिलता है ये लाभ

तुलसी का पौधा लगभग हर हिंदू के घर लगा होता है। जिसकी पूजा की जाती है। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी एक औषधि है, जिसमे काफी सारे फायदेमंद गुण हैं। अगर आप रोजाना तुलसी की चाय को रूटीन में शामिल करते हैं तो इससे कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं।

वैसे तो तुलसी की कई किस्में होती है लेकिन घरों में लगी पूजा वाली तुलसी जिसे होली बेसिल कहते हैं। ये बेहद फायदेमंद है। अगर आपको इन 5 तरह की सेहत से जुड़ी परेशानियां हैं तो तुलसी की चाय को रोजाना पिएं। मिलेगा फायदा।

तुलसी में होते हैं ढेर सारे औषधीय गुण
आयुर्वेद के अनुसार तुलसी में काफी सारे नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो बॉडी को बीमारियों से प्रोटेक्ट करने का काम करते हैं। तुलसी के पत्ते फ्रेश हो या फिर सूखे या फिर पाउडर के रूप में हर तरह से फायदा करता है और इसमे हीलिंग प्रॉपर्टीज गुण मौजूद होते हैं। अगर आपको इन 5 तरह की समस्याएं हैं तो रोजाना वाली चाय को छोड़कर तुलसी की चाय पीने से फायदा पहुंचेगा।

स्ट्रेस को दूर करने में मदद
कई सारी स्टडीज में खुलासा हुआ है कि तुलसी की चाय स्ट्रेस को दूर करने में मदद करती है। तुलसी की चाय कार्टिसोल हार्मोन के लेवल को नॉर्मल करने में मदद करती है। कार्टिसोल हार्मोन स्ट्रेस को बढ़ावा देने में मदद करता है इसलिए इसे स्ट्रेस हार्मोन भी कहते हैं। यहीं नहीं तुलसी की चाय पीने से स्ट्रेस फ्री होने के साथ ही डिप्रेशन और एंजायटी में भी राहत मिलती है।

डायबिटीज होने पर पिएं तुलसी की चाय
अगर आपके बॉडी में ब्लड शुगर लेवल ऊपर-नीचे होता रहता है तो रोजाना दूध वाली चाय पीने की बजाय तुलसी की चाय पीना शुरू कर दें। ये शुगर को ब्लड में एनर्जी की तरह इस्तेमाल करने में मदद करती है।

सांस की दिक्कत
तुलसी की चाय पीने से सांस से जुड़ी समस्याओं में आराम मिलता है। फिर वो चाहे खांसी, जुकाम हो या फिर अस्थमा। इसके साथ ही तुलसी की चाय इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करती है। वहीं तुलसी के पत्तों में खास तरह का ऑयल होता है जो जुकाम की वजह से होने वाले जकड़न को भी खत्म करता है।