हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जारी हुआ बीजेपी का घोषणापत्र, जरुर पढ़ें अन्दर लिखें ऐसे वादे

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आज हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र (घोषणापत्र) जारी किया. इस मौके पर बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मौजूद थे. संकल्प पत्र को ‘म्हारे सपनों का हरियाणा’ नाम दिया गया है.

 

जेपी नड्डा ने कहा कि इस घोषणा पत्र को बहुत एनालिसिस करके तैयार किया गया है. समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए इसे तैयार किया गया है. इस घोषणा पत्र को समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.

जेपी नड्डा ने कहा कि इस संकल्प पत्र के मुख्य विषय हैं- युवा विकास और स्वरोजगार मंत्रालय का गठन किया जाएगा. हरियाणा स्टार्ट अप मिशन शुरू किया जाएगा. शिक्षा के लिए बिना गारंटी ऋण उपलब्ध कराया जाएगा. सभी गांव में खेल स्टेडियम या व्यायामशाला का निर्माण कराया जाएगा.

संकल्प पत्र में कहा गया है, ”पिंक बस सेवा शुरू की जाएगी, अंत्योदय मंत्रालय का गठन होगा. कुशल कारीगर को 3 लाख रुपये तक का बिना गारंटी ऋण उपलब्ध कराया जाएगा. वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन 2 हजार रुपये से बढ़ाकर 3 हजार रुपये की जाएगी.”

जेपी नड्डा ने कहा, ”हरियाणा को कुपोषण मुक्त और टीबी रोग से मुक्त बनाएंगे, 2,000 वैलनेस सेंटर बनाएंगे, जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाएंगे, युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए 60 मिनट के अंदर तत्काल ऋण की सुविधा करेंगे, 2022 तक सबको पक्का आवास सुनिश्चित करेंगे.”

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि किसान को कमाऊ और टिकाऊ बनाना है. उसकी आमदनी बढ़े और वो कृषि के क्षेत्र में टिका रहे, पलायन न करे, ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं.

कांग्रेस ने 11 अक्टूबर को हरियाणा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया था. विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने सरकारी और निजी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया है. इसके साथ ही किसानों और गरीब लोगों के लिए ऋण माफी का वादा किया है. हरियाणा में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी.