हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस ने इसे ‘संकल्प पत्र-2019’ नाम दिया है. हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को चुनाव होना है जबकि नतीजें 24 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में महिलाओं के विषयों पर विशेष रूप से ध्यान दिया है.

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए जारी घोषणा-पत्र में सरकारी और निजी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया गया है. कांग्रेस ने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों और गरीब लोगों के लिए ऋण माफी का वादा भी किया है.

महिलाओं को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी. पार्टी ने महिलाओं को पंचायती राज संस्थानों, नगर निगमों और नगर परिषदों में भी 50 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया है. कुमारी शैलजा ने अनुसूचित जाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग समुदाय से आने वाले कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्रों को 12 हजार रुपये सालाना और कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों के लिए 15 हजार रुपये सालाना वजीफा देने का भी वादा किया है.

कांग्रेस ने हरियाणा में नशीली दवाओं के खतरे को रोकने के लिए एसटीएफ के गठन का वादा किया है. इसके अलावा पार्टी हरियाणा में बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार में हुये कथित घोटालों की जांच के लिए विशेष जांच पैनल का गठन करेगी. घोषणा पत्र जारी करने के दौरान हरियाणा के कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा और पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा मौजूद थे.