मुंबई में ट्रेन से सफर करने वालों के लिए आई ये बड़ी खबर, रेलवे ने 72 घंटे के लिए किया ऐसा…

मुंबई में ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर है। मध्य रेलवे ने 72 घंटे के लिए 350 लोकल और 117 मेल एक्सप्रेस रद्द करने का फैसला लिया है। ट्रेनों की आवाजाही शुक्रवार रात 12 बजे से सोमवार मध्यरात्रि तक प्रभावी रहेगी।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। मध्य रेलवे ने अपने लोकल नेटवर्क पर ठाणे और दिवा स्टेशनों के बीच दो नई लाइनें जोड़ने के लिए ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगाई है।

मध्य रेलवे ने एक बयान में कहा कि यात्रियों के सुविधा और सहूलियत के लिए कुछ स्पेशल लोकल सेवाएं भी चलाई जाएंगी। इसीलिए यात्रियों को गंतव्य स्थान पर समय से पहुंचने के लिए तीन दिनों तक तकलीफ उठानी पड़ेगी। जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया है, “केंद्रीय रेलवे ठाणे-दिवा 5वीं और 6वीं लाइनों पर कार्य के चलते 350 लोकल और 117 मेल एक्सप्रेस रद्द रहेंगी। हालांकि यात्रियों की सहूलियत के लिए कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।”

मौजूदा 5वीं एवं 6वीं लाइन, ठाणे और दिवा के बीच 4 फरवरी शुक्रवार/ शनिवार की मध्य रात 12 बजे से 7 फरवरी की मध्य रात्रि तक 72 घंटे का ब्लॉक रहेगा। मौजूदा अप फास्ट लाइन पर 5 फरवरी की मध्यरात्रि से 28 घंटे का ब्लॉक रहेगा। ब्लॉक के दौरान 4 फरवरी की रात 11.10 बजे से 6 फरवरी की सुबह 4.00 बजे तक कल्याण से छूटने वाली अप मेल/ एक्सप्रेस और अप फास्ट लोकल ट्रेनों को कल्याण और मुलुंड के बीच अप स्लो लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा, जबकि यह ठाणे स्टेशन पर नहीं रुकेगी।

इसके अलावा 6 फरवरी से कलवा प्लेटफॉर्म नंबर 4 और नई टनल -1 के माध्यम से नई बिछाई गई अप फास्ट लाइन पर अप फास्ट ट्रेन चलेंगी। इसी तरह और भी ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है। रोहा से पनवेल-वसई रोड की मेमू सेवाएं भी ब्लॉक के दौरान प्रभावित होंगी।

गौरतलब है कि मुंबई शहर में चलने वाली लोकल ट्रेनों में प्रतिदिन लगभग 60 लाख यात्री यात्रा करते हैं, जिनमें से 30 लाख से अधिक मध्य रेलवे द्वारा संचालित उपनगरीय सेवाओं का लाभ उठाते हैं।