कोरोना वायरस को लेकर WHO ने दी ये बड़ी सलाह, करने को कहा ऐसा…

यहां यह कतई नहीं भूलना चाहिए कि देश में लगातार म्यूकरमाइकोसिस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में इस दुर्लभ फंगल इंफेक्शन को महामारी घोषित किया जा चुका है.

स्थिति इस कदर भयावह है कि ब्लैक के बाद अब व्हाइट येलो फंगस भी मिल रहा है. बीते दिनों एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी स्टेरॉयड के विवेकपूर्ण इस्तेमाल की सलाह दी थी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में रिकवरी रेट बढ़कर 89.66 प्रतिशत पर पहुंच गया है. साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 11.45 फीसदी दैनिक दर 9.42 प्रतिशत पर है. लगातार दो दिनों से पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से कम बना हुआ है, जो एक अच्छा संकेत है.

सरकार ने कोविड के नए प्रोटोकॉल में डब्ल्यूएचओ की जानकारी को शामिल किया. इसमें कहा जा रहा था कि सार्स कॉव 2 हवा के जरिए फैल सकता है. इसके अलावा नए नियमों में सरकार ने स्टेरॉयड, रेमडेसिविर टोसीलिज़ुमैब दवा के ठीक तरह से उपयोग की जाने की बात कही है.

सरकार ने बीमारी से उबरने के बाद जटिलताओं से बचने के लिए इन दवाओं का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करने के लिए कहा है. गौरतलब है कि विशेषज्ञ चेतावनी दे चुके हैं कि स्टेरॉयड के अधिक सेवन से ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ जाता है.

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की दूसरी लहर के बीच केंद्र सरकार ने फिर से कोविड प्रोटोकॉल (COVID-19 Protocol)में बदलाव किया है. केंद्र सरकार ने कहा है कि कोविड-19 वायरस हवा के जरिए फैलता है.

बुधवार को सरकार की तरफ से जारी की गई जानकारी में विश्व स्वास्थ्य संगठन की नए दिशा-निर्देशों को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा सरकार ने बीमारी के उपचार के दौरान इस्तेमाल की जा रही दवाओं को लेकर सलाह दी है.

गौरतलब है कि विभिन्न राज्यों में कड़ी पाबंदियों आंशिक लॉकडाउन से संक्रमण दर तो काबू में आती दिख रही है, लेकिन मृत्यु दर अभी भी भयावह बनी हुई है.