एलोवेरा का इस्तेमाल कर स्किन को बनाए सुंदर

एलोवेरा (Aloe Vera) प्राकृति का तोहफा है, जिसके कई अमेजिंग बेनिफिटेस हैं। स्किन से लेकर सेहत तक एलोवेरा के अनगिनत फायदे हैं। वैसे तो इन दिनों एलोवेरा जेल बहुत आसानी से स्टोर पर मिल जाता है, लेकिन घर में लगे पौधे से इसकी एक डाल को तोड़ कर इस्तेमाल करने की बात कुछ और होती है।

पोष्क तत्वों और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा जेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अपनी स्किन केयर के लिए किसी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप उसे घर में लगे एलोवेरा से रिप्लेस कर सकत हैं। ऐसे में जानते हैं कि कब आप कर सकते हैं एलोवेरा का इस्तेमाल-

1) एलोवेरा को बनाएं मेकअप रिमूवर

मेकअप को हटाने के लिए हम अक्सर मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए एक कॉटन बॉल लें और फिर इस पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल लगाएं और हल्की मसाज करें। जब मेकअप साफ हो जाए तो एक साफ टिशू से पोंछकर अपना चेहरा धो लें।

2) एलोवेरा का करें फेस वॉश में इस्तेमाल

बाजार से लाए गए फेस वॉश कई बार स्किन को ड्राई बना देते हैं। ऐसे में आप एलोवेरा को अपना फेसवॉश बना सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच बादाम का दूध और एक चम्मच नींबू का
रस मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद चेहरे को धोएं। आप महसूस करेंगे की आपकी स्किन सॉफ्ट हो गई है।

3) एलोवेरा एक्सफोलिएटर

स्किन के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी है, हालांकि कई स्किन केयर रिजिम का अनदेखा हिस्सा है। हर दिन लाखों डेड स्किन सेल्स गिरते हैं और सतह के नीचे सेल्स विकसित होने लगते हैं। ऐसे में नीचे की ग्लोइंग स्किन पर दिखने वाले डेड सेल्स की परत को साफ करना जरूरी है। इसके लिए एलोवेरा जेल में क्रश की हुई ब्राउन शुगर या फिर पिसी हुई कॉफी मिलाएं और अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और धो लें।