बनाएं कुट्टू के आटे की टेस्टी पकौड़ी, जाने रेसिपी

महाशिवरात्रि के व्रत पर ज्यादातर लोग सेंधा नमक खा लेते हैं। बदलते मौसम में शरीर में नमक की कमी न हो इसके लिए यह बेहतर ऑप्शन भी है। व्रत ना भी रखा हो तो कई लोग इस दिन सात्विक खाना ही खाते हैं।

ऐसे में आप कुट्टू के आटे की टेस्टी पकौड़ी बना सकते हैं। ये पकौड़ियां आप बिना व्रत के भी खा सकते हैं। इनको खाने का फायदा यह होता है कि आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती। इन्हें बनाने के लिए आपको कुछ खास मेहनत भी नहीं करनी होती। आपको चाहिए बस कुट्टू का आटा, सेंधा नमक, कच्चा आलू, हरी मिर्च और तलने के लिए घी या रिफाइंड। व्रत है तो आप इसे घी में भी बना सकते हैं।

ऐसे बनाएं कुट्टू की पकौड़ी

सबसे पहले आलू को धोकर छील लें। अब इसे कद्दूकस से घिस ले। अब कुट्टू का आटा लें। ध्यान रखें ये आटा फ्रेश हो। आप बाजार से कुट्टू लाकर मिक्सी में भी आटा पीस सकती हैं। अब आटे को गाढ़ा घोलें। इसमें सेंधा नमक मिलाएं। इसके बाद कद्दूकस किया आलू निचोड़कर मिला लें। आटे को एक बार फिर से फेंट लें। अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाकर इसमें घी या रिफाइंड डालें।

जब यह गरम हो जाए तो इसमें पकौड़ियां डालें। अब नॉर्मल कपौड़ियों की तरह इन्हें तल लें आपकी कुट्टू के आटे की पकौड़ियां तैयार हैं। दूसरा तरीका यह भी है कि आप आलू की गोल-गोल स्लाइस काट लें। बेसन की पकौड़ी की तरह ही आलू की स्लाइस को कुट्टू के आटे के घोल में डालें। अब इन पकौड़ियों को फ्राई कर लें।