इस महान खिलाडी पर ICC ने लगाया प्रतिबंध, कहा किया लेवल 3 का क्राइम

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने चार मैचों का प्रतिबंध लगा दिया है.

वे बॉल टैम्परिंग के दोषी पाए गए हैं. उन्होंने अफगानिस्तान के विरूद्ध तीसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान नाखूनों से गेंद के साथ छेड़छाड़ की थी. उनकी यह हरकत कैमरे में कैद हो गई थी. वेस्टइंडीज-अफगानिस्तान सीरीज के मैच लखनऊ के हिंदुस्तान रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए थे. वेस्टइंडीज ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी.

आईसीसी की ओर से जारी बयान में बोला गया है, ‘निकोलस पूरन को 4 मैचों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. उन्होंने खिलाड़ियों  खिलाड़ियों के सपोर्ट स्टाफ के लिए बनाई गई आईसीसी की आचार संहिता में लेवल 3 का क्राइम किया था. उन्होंने अपना क्राइम स्वीकार लिया है.

पूरन ने ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.14 को तोड़ा है. यह अनुच्छेद गेंद की स्थिति बेकार करने से जुड़ा हुआ है. वीडियो फुटेज में साफ देखा गया है कि निकोलस पूरन गेंद को अंगूठे के नाखून से स्क्रैच कर उसकी चमक को बेकार कर रहे हैं. आईसीसी की इस सजा के बाद निकोलस पूरन तीन टी20  एक टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की ओर से भाग नहीं ले पाएंगे.

इस मुद्दे में पूरन आईसीसी के प्रतिनिधि के समक्ष पेश हुए. उन्होंने मंगलवार को अपना क्राइम स्वीकार कर लिया. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के एलीट पैनल के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड की ओर से दी गई सजा को भी स्वीकार कर लिया है. चूंकि पूरन ने सजा स्वीकार ली है, लिहाजा अब इस मुद्दे में आगे कोई सुनवाई नहीां होगी.