इस देश की सेना ने अपने ही प्रधानमंत्री को बनाया गुलाम, राष्ट्रपति को किया गिरफ्तारी

2016 में दूसरी बार सत्ता में आए राष्ट्रपति किआटा के इस्तीफे की मांग को लेकर माली में कुछ समय से विरोध प्रदर्शन चल रहा है। उन पर भ्रष्टाचार और वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप है।

इस बीच, क्षेत्र में देशों के गठबंधन वेस्ट इंडीजियन स्टेट्स (ECOWAS) के आर्थिक समुदाय ने विद्रोहियों को अपने बैरक में लौटने का आह्वान किया है। देश की पूर्व औपनिवेशिक शक्ति फ्रांस ने इस घटना की निंदा की है।

बीबीसी ने बताया कि तख्तापलट मंगलवार सुबह देश की राजधानी बमाको से 15 किलोमीटर दूर एक प्रमुख सैन्य अड्डे पर गोलीबारी के साथ शुरू हुआ।

दिन भर बिखरे विद्रोही बलों ने राजधानी में सरकारी इमारतों में आग लगा दी। रात के दौरान, सैन्य के जूनियर अधिकारियों ने राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री सहित वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को हिरासत में ले लिया।

बीबीसी ने एक सरकारी प्रवक्ता के हवाले से बताया कि माली में विद्रोही बलों ने मंगलवार को देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को गिरफ्तार कर लिया था।

पश्चिम अफ्रीकी देश माली में एक सैन्य तख्तापलट हुआ है। राष्ट्रपति इब्राहिम बोबकर कीता और प्रधान मंत्री बोबो सिसे को विद्रोही बलों द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। बीबीसी से समाचार।