इराक में लंबे समय से जारी सरकार विरोधी प्रदर्शन, 19 लोगों की मृत्यु

इराक में लंबे समय से सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी है. अब तक इन झड़पों में भारी संख्या में लोगों की मृत्यु हो चुकी है. इराक की संसदीय मानवाधिकार समिति ने इस विषय में एक रिपोर्ट जारी किया, जिससे पता चलता है कि इन प्रदर्शनों में करीब 319 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. शनिवार को भी ये प्रदर्शन जारी रहे.

सुरक्षाबलों ने जलाया कार्यकर्ताओं का टेंट

इस दौरान इराकी सुरक्षाबलों के हाथों बगदाद में चार प्रदर्शनकारियों की मृत्यु हो गई व सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को वापस खदेड़ दिया. यही नहीं, इराकी सेना ने ऐसे कई टेंटों को भी जलाकर खाक कर दिया, जिनका प्रयोग प्रदर्शनकारी रात में ठहरने के लिए कर रहे थे. इस बारे में कुछ कार्यकर्ताओं ने मीडिया को दी. कार्यकर्ताओं के मुताबिक, इराकी सुरक्षा बलों ने अल खलानी वाणिज्यिक क्षेत्र में आंसू गैस व जिंदा गोला बारूद का भी प्रयोग किया था.

अब तक करीब 1200 लोग घायल

इराक के स्वतंत्र मानवाधिकार उच्चायोग (IHCR) की रिपोर्ट की माने तो अब तक करीब 1200 लोग घायल हुए हैं. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि बगदाद समेत देश के कई शिया प्रांतों में लोग बेरोजगारी, सरकारी करप्शन व बुनियादी सेवाओं की कमी- जैसे बिजली व स्वच्छ पानी को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इन लोगों ने मौजूदा सियासी दलों को देश में फैली आर्थिक तंगी के लिए दोषी ठहराया.

देश में जल्दी चुनाव की मांग

गौरतलब है कि साल 2003 में पूर्व इराकी राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन के पतन के बाद से यह देश में सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन बोला जा रहा है. इसी बीच, इराकी सुरक्षा बलों की ऐसी क्रूर कार्रवाई के बाद प्रदर्शनकारी अब सरकार के इस्तीफे व देश में जल्दी चुनाव की मांग कर रहे हैं.