अब घर से बाहर निकलने पर करना होगा ये काम, जानकर लोग हुए हैरान

कोई दफ्तर की गाड़ी या अपने व्यक्तिगत वाहन से सफर कर रहा है, तो भी मास्क लगाना महत्वपूर्ण है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार देर रात संक्रमण रोकने की रणनीति बनाने के लिए बुलाई उच्च स्तरीय मीटिंग के बाद कहा, कपड़े का मास्क पहनकर भी लोग निकल सकते हैं.


केन्द्र सरकार ने संक्रमण फैलाने के लिए किसी समुदाय या क्षेत्र पर दोषारोपण से बचने का आग्रह किया है. तब्लीगी जमात के प्रोग्राम के बाद बने माहौल के चलते स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह एडवाइजरी जारी की है.

इसमें बोला है कि किसी संक्रामक बीमारी के फैलने से बनी जन स्वास्थ्य से जुड़ी आपात स्थितियों से पैदा होने वाले भय और चिंता, लोगों व समुदायों के विरूद्ध पूर्वाग्रह और सामाजिक अलगाव को बढ़ाती हैं.

ऐसे बर्ताव से सामाजिक वैमनस्य, तानाशाही व गैरजरूरी सामाजिक बाधाएं बढ़ती हैं.  एडवाइजरी में सफाई, स्वास्थ्य व पुलिस कर्मियों से अभद्रता न करने का आग्रह भी है.

मुंबई में तो महानगर पालिका ने बिना मास्क घर मिलने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत गिरफ्तार करने के आदेश दिए हैं.

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, समेत कई राज्यों ने घर से बाहर निकलने पर मास्क महत्वपूर्ण कर दिया है. मास्क न लगाने पर महामारी कानून के तहत कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.