आज घर में ट्राई करे चटपटी आलू की लौंजी, देखे इसकी सरल रेसिपी

वैसे तो आपने अपने घर की रसोई में ही कई बार आलू की लौंजी बनाई होगी लेकिन आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में चटपटी आलू की लौंजी बनाने की एक सबसे शानदार सी विधि बताने जा रहे है, तो फिर देर किस बात की आज ही बनाये इस रेसिपी को और अपने घर पर परिवार के साथ प्यार से खायें और खिलाये।

आवश्यक सामग्री
टुकड़ों में कटे हुए 4 आलू, बारीक कटी हुई 1 प्याज, बारीक कटी हुई 2 हरी मिर्च, टुकड़ों में कटा हुआ 2 टमाटर,1 छोटा चम्मच साबुत काली मिर्च ,2 बड़ी इलायची,1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,1 छोटा चम्मच हल्दी,1 तेजपत्ता,चुटकीभर हींग,चुटकीभर चीनी,नमक स्वादानुसार ,1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस ,सरसों का तेल जरूरत के अनुसार ,पानी जरूरत के अनुसार, 1 बड़ा चम्मच पत्ते वाला हरा धनिया।

विधि
दोस्तो सबसे पहले काली मिर्च और बड़ी इलायची को पीसकर इसका पाउडर बना लें। मीडियम आंच में एक पैन में तेल गरम करने के लिए रखें। तेल के गरम होते ही हींग, तेजपत्ता, प्याज और कुटा हुआ मसाला डालकर भूनें। आलू और हरी मिर्च डालकर कड़छी से चलाते हुए भूनें।

आलू के हल्का भुनते ही टमाटर, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। जैसे ही टमाटर थोड़े से सॉफ्ट हो जाएं, चीनी और नींबू का रस मिलाएं। जब चीनी पानी छोड़ने लगे तब पानी डालें और सब्जी को ढककर 5 मिनट तक पकाएं। तय समय के बाद ग्रेवी के गाढ़ा होते ही आंच बंद कर देंं। तैयार है आलू की लौंजी। हरे धनिये से गार्निश कर सर्व करें।