हाथों को निखारने के लिए करे ये उपाय , फिर देखे कमाल

त्वचा को पोषण देने व रंगत निखारने में एलोवेरा बेस्ट मानी गई है। इससे टैनिंग दूर करने में भी मदद मिलती है। एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच ऐलोवेरा जेल और 1 बड़ा चम्मच ऐलोवेरा जूस मिलाएं।

इसे हाथों पर लगाकर मसाज करें। रातभर लगा रहने दें। सुबह ताजे पानी से हाथ धो लें। इससे हाथों की डेड स्किन सेल्स साफ होंगे। त्वचा का रूखापन, टैनिंग दूर होकर हाथ साफ, मुलायम व ग्लोइंग नजर आएंगे।

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच दही और 1 छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। मिश्रण को हाथों से पर 20 मिनट लगाएं।‌बाद में ताजे पानी से धो लें। हाथों की टैनिंग दूर करने के लिए आप चंदन और हल्दी पैक लगा सकती है। यह कोमलता से हाथों की सफाई करके उसे पोषित करेगा। एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी व जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। इसे हाथों पर 30 मिनट या सूखने तक लगाएं। बाद में पानी से धो लें।

दही त्वचा की गहराई से सफाई करके पोषित करता है। यह डेड स्किन सेल्स साफ करके मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। साथ ही सूरज की हानिकारक तेज किरणों से बचाव करता है। हल्दी स्किन को पोषित करके रंगत निखारने में मदद करतीं।

गर्मी में चेहरे के साथ हाथों में भी ड्राईनेस व टैनिंग होने लगती है। वैसे तो इससे बचने के लिए बाजार में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर इनमें कैमिकल होने से स्किन को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों को लगाकर इससे छुटकारा पा सकती है।