चेहरे के दाग धब्बे को दूर करने के लिए करे ये उपाय

खस के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करते हैं। जिन लोगों के चेहरे पर कील मुंहासे के दाग धब्बे होते हैं उनके लिए तो ये काफी असरदार है। साथ ही इसमें लिनोलिक एसिड भी होता है जो कि त्वचा में हाइड्रेशन बनाए रखता है और स्किन को अंदर से ग्लो करने में मदद करता है।

पर लिनोलिक एसिड की सबसे खास बात ये है कि ये उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिनकी त्वचा पपड़ीदार है या फिर ड्राई है। ऐसी ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए हर तरह से फायदेमंद है। साथ ही ये त्वचा के पुराने घावों को भी भरने में मदद करता है। इसमें ओलिक एसिड होता है जो कि त्वचा में अन्य यौगिकों के अवशोषण में मदद करते हैं।

एक्जिमा से लेकर कई सारे स्किन इंफेक्शन हो सकते हैं। इन सभी प्रकार के स्किन के सूजन को कम करने में खस का तेल आपकी काफी मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटी इंफ्लेमेटी गुण होते हैं जो कि त्वचा के अंदर जा कर सूजन से भरे सेल्स टिशूज को आराम पहुंचाते हैं और उन्हें शांत करते हैं। इससे समय के साथ त्वचा में सूजन तेजी से कम होने लगती है।

इसके लिए आप खस के तेल में दो चम्मच नींबू का रस मिला कर त्वचा में लगा सकते हैं। ये जहां सूजन को कम करेगा वहीं त्वचा की खुजली और दर्द से निजात दिलाने में भी मददगार होगा।

खसखस के बीजों को खाने में कई प्रकारों से शामिल किया जाता है। माना जाता है कि ये कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है और इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

पर आज हम बात खसखस के बीजों को खाने की नहीं करेंगे बल्कि खस के बीजों से बने तेल यानी कि खस के तेल के फायदे (Khas khas oil benefits) की करेंगे। दरअसल, खस का तेल एंटी बैक्टीरियल भी है तो, ये एंटीएजिंग गुणों से भी भरपूर है। साथ ही ये त्वचा के पीएच को भी बैलेंस करने में मदद करता है और इसे अंदर से मॉइश्चराइज करने में मदद करता है।

इसके अलावा जो लोग सन टैन और त्वचा पर पिग्मेंटेशन से परेशान हैं उनके लिए भी ये खस का तेल लगाना बहुत फायदेमंद है। तो, आइए विस्तार से जानते हैं त्वचा के लिए खस के तेल के फायदे।