दही खाना आपके लिए है बेहद लाभदायक

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप दही में काली मिर्च मिलाकर खाएं। दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और काली मिर्च में मौजूद पाईपेरिन कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर है।  अगर किसी के दांत में दर्द है तो वो दही और अजवाइन को एक साथ मिलाकर खा लें। इससे दांतों का दर्द दूर करने में मदद मिलती है।

जमा चर्बी को बर्न करना हो तो आप दही में केला मिलाकर खाएं। ये दोनों एक साथ मिलाकर खाने से फैट बर्न होता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। दिल से संबंधित समस्या से भी बचाव होता है।

एसिडिटी की समस्या हो तो आप दही में सेंधा नमक मिलाकर खाएं। ये शरीर में एसिड लेवल बैलेंस करता है और एसिडिटी में फायदा पहुंचाता है।

भारतीय थाली में दही (Yoghurt) एक अहम खाद्य पदार्थ है। इसमें उत्तम मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी पाया जाता है जो इसे सुपर फूड की कैटेगरी में ले जाता है।

हम इसका सेवन कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी करते हैं मसलन इनडाइजेशन आदि। लेकिन अगर हम कुछ चीजों को दही के साथ मिलाकर प्रयोग करें तो सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकते है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप दही का किस तरह और किन चीजों के साथ उपयोग करें कि यह और अधिक फायदेमंद हो जाए।