10 हजार रुपये में ले जाए ये कार, खरीदने की लगी लोगो की होड़

फीचर्स: देखने में ये कार भले ही छोटी हो लेकिन कंपनी इसमें बेहतरीन फीचर्स को शामिल कर रही है। इस कार में 12-वे एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, 4.3 का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट कीलेस एंअ्री, 7 इंच का वर्टिकल ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, IOT इनेबल्ड कंटिन्यूअस मॉनिटरिंग सिस्टम, 4G कनेक्टिविटी, वॉयस कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस कार की राइडिंग कॉस्ट भी बेहद ही किफातयी होगी। सामान्य कार की तुलना में Strom R3 इलेक्ट्रिक कार 400% ज्यादा इफिशिएंसी प्रदान करती है।

कंपनी का दावा है कि इसका रेगुलर कार के मुकाबले इसका मेंटेनेंस 80% तक कम हो जाता है। वहीं 3 सालों की ड्राइविंग के बाद आप इस कार से तकरीबन 3 लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

 Strom R3 में कंपनी ने 13 kW की क्षमता का हाई इफिसिएंशी मोटर का प्रयोग किया है। जो कि 48 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ एक फास्ट चार्जर भी दिया जाएगा जिसकी मदद से इस कार की बैटरी महज 2 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। इस कार को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगेगा। इसे सामान्य 15 एम्पीयर की क्षमता के घरेलू सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है।

कंपनी का दावा है कि Strom R3 सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस कार को चलाने का खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर है। इस कार को तीन वैरिएंट्स में पेश किया जाएगा, जो कि अलग अलग ड्राइविंग रेंज प्रदान करते हैं। जिसमें 120 km, 160km और 200 km ड्राइविंग रेंज शामिल है। यह कार कुल चार रंगों में उपलब्ध है, जिसमें इलेक्ट्रिक ब्लू, नियॉन ब्लू, रेड और ब्लैक कलर शामिल है।

दरअसल, Strom R3 टू डोर (दो दरवाजों वाली) और तीन पहियों वाली कार है। इसके पिछले हिस्से में एक पहिया और आगे की तरफ दो पहिए दिए गए हैं। इस कार को खास कर मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरू जैसे शहरों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। कंपनी ने इसे मसक्यूलर लुक के साथ LED लाइट्स, डुअल टोन और सनरूफ से सजाया है।

जहां तक इस कार के साइज की बात है तो इस कार की लंबाई 2,907mm, चौड़ाई 1,405mm, उंचाई 1,572mm और इसमें 185mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। इस कार का कुल वजन महज 550 किलोग्राम है, और इसमें 13 इंच के स्टील व्हील का प्रयोग किया गया है। देखने में ये कार काफी आकर्षक है।

मुंबई बेस्ड स्टॉर्ट-अप कंपनी Strom Motors ने अपनी मिनी इलेक्ट्रिक कार Strom R3 की प्री-बुकिंग शुरु कर दी है। इस कार को बुक करने के लिए आपको 10,000 रुपये की राशि बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करनी होगी। बताया जा रहा है कि देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी।