हनुमान जन्मोत्सव पर रुड़की के भगवानपुर में पथराव, पुलिस ने लिया बड़ा दर्ज

हनुमान जन्मोत्सव पर रुड़की के भगवानपुर में शोभायात्रा पर पथराव के बाद दो समुदायों के आमने-सामने आ जाने से अफरातफरी फैल गई। पुलिस ने लाठियां फटकार कर भीड़ को तितर-बितर किया। हरिद्वार एसएसपी योगेन्द्र सिंह ने कहा कि केस दर्ज कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। कहा कि दोषियों को गिरफ्तार करने की सख्त हिदायत दी गई है। देहरादून में भी शोभायात्रा के दौरान इनामुल्ला बिल्डिंग के पास दो समुदाय आमने आ गए।

यहां भी पुलिस की तत्परता से अप्रिय घटना टल गई।  भगवानपुर के गांव डाटा जलालपुर गांव में शनिवार शाम को हनुमान जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकाली जा रही थी। शोभायात्रा जब गांव में दूसरे समुदाय के  मोहल्ले से गुजरी तो  लोगों ने शोभायात्रा में बज रहे भजनों को बंद करने को कहा। इस बात को लेकर दोनों पक्षों में कहासुनी हो गई। आरोप है कि एक पक्ष ने शोभायात्रा पर पथराव कर दिया। पथराव में 7 से 8 लोग घायल बताए जा रहे हैं।

थानाध्यक्ष पीडी भट्ट ने बताया कि शोभायात्रा में भजन बंद करने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस बुलाई गई है। गांव में भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है।

हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर शनिवार को बजरंग दल की ओर से शहर में निकाली गई स्कूटर-बाइक रैली में दो समुदायों के बीच तनातनी हो गई। पुलिस की सूझबूझ से मामला संभल जरूर गया, लेकिन विवाद के एक घंटे बाद तक क्षेत्र का माहौल तनावपूर्ण बना रहा।
शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर हिन्दू नेशनल स्कूल लक्ष्मण चौक के पास से रैली का शुभारंभ हुआ। सहारनपुर चौक से रेलवे स्टेशन, प्रिंस चौक से चली गांधी रोड से इनामुल्लाह बिल्डिंग के पास पहुंचते ही धार्मिक नारेबाजी तेज हो गई। वहां पहले से एक अन्य समुदाय के लोग मौजूद थे।