शरीर के इस अंग से फैलता है कोरोना वायरस, लोग हो जाए सावधान

कोरोना के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. इस कारण लगातार खांसी हो सकती है यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है और 24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं. लेकिन अगर आपको खांसी में बलग़म आता है तो ये चिंता की बात हो सकती है.

 

कोरोना वायरस आपके फेफड़ों को संक्रमित करता है. इसके दो मूल लक्षण होते हैं बुख़ार और सूखी खांसी. कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत पेश आती है.

दूसरा आंसुओं के जरिए भी कोरोना वायरस एक संक्रमित व्यक्ति के शरीर से स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर सकता है। इसीलिए डॉक्टर बार-बार हाथ धोने की सलाह देते हैं।

यह वायरस आंखों के जरिर शरीर में दो तरह से फैलता है। पहला यह है कि अगर कोई व्यक्ति संक्रमित मरीज के संपर्क में आता है। वह अपने हाथों से आंखों को छूता है या मीजता है तो इससे वायरस आंखों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है।

कोरोना वायरस सांस लेते समय नाक और मुंह के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता है। वायरस हवा में मौजूद ड्रॉपलेट्स के माध्यम से हमारे श्वसनतंत्र में पहुंचता है।

शरीर के अंदर कोरोना अपनी कॉपीज को बड़ी तेजी बनाना शुरू कर देता है। इससे शरीर में कोरोना के कई सारे वायरस हो जाते हैं। शरीर में कोरोना वायरस की संख्या बढ़ने के साथ ही शरीर के सभी अंग धीरे काम करने लगते हैं। कुछ अंग तो काम करना बंद कर देते हैं। ऐसे में आदमी की मौत हो जाती है।

यह बात तो सभी को पता है कि कोरोना संक्रमण मुंह और नाक के जरिए फैलता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कोविड-19 संक्रमण आंखों से भी फैल सकता है। बता दें कि कोरोना वायरस का संक्रणण आंखों के जरिए भी फैलता है।