खांसी की समस्या को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

गुनगुना पानी पीना चाहिए- सर्दी में ठंडा पानी नहीं चाहिए बल्कि गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे गले को आराम मिलता है और गले मे होने वाली खराश भी दूर हो जाती है। लगातार गुनगुना पानी पीने से रात को होने वाली खांसी दूर होती है।

 

मुलैठी की चाय पीनी चाहिए-मुलैठी की जड़ आपके श्वासतंत्र को राहत पहुंचाती है, सूजन को कम करने और म्यूकस को ढीला करने में भी मदद करती है | इससे गले को आराम मिलता है और गले मे होने वाली खराश भी दूर हो जाती है।

इस बीमारी में शामिल है खासी। खाँसी ऐसी गंभीर बीमारी हैं जिसे कितना भी रोक लिया जाए नहीं रुकती। वही खाँसी से नींद भी बहुत मुश्किल से आती हैं। आप भी इसके शिकार हैं तो अपनाये यह तरीके और हो जाय विल्कुल स्वस्थ।

शहद का इस्तेमाल करें खांसी में शहद दवाई से भी बहुत ज्यादा असर करती है । एक चम्मच शहद दिन में तीन बार खाने से खांसी में आराम मिलता है। रात को भी सोने से पहले एक चम्मच शहद आपके लिए बहुत ही लाभकरी होगा इससे रात को आपको खांसी परेशान नहीं करेगी।

आजकल की भाग दौड़ वाली जिंदगी में हम सब चाहते है कि रात की नींद बहुत आरामदायक हो और बिना किसी परेशानी से नींद आ जाए। लेकिन बहुत लोगों को ऐसी बीमारी होती हैं जिससे उसको रात की नींद भी नसीब नहीं होती।