त्वचा से संबंधित कई तरह की बीमारियों का इलाज है आलू, ऐसे करे इसका प्रयोग

आलू एक ऐसी सब्जी है जो खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही वह हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। आलू का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए किया जाता है। जिससे कि आप सुंदर व निखरी हुई त्वचा पा सकते है। चलिए हम आपको बताते है कि किस तरह से आप एक आलू का इस्तेमाल कर त्वचा से संबंधित कई तरह की बीमारियों का इलाज कर सकते हैं।

दाग-धब्बे

त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने लिए आलू काफी असरदार होता है। आलू ब्लीचिंग व स्किन लाइटनिंग का काम करता है। एक आलू के टुकड़े को लेकर चेहरे पर रगड़े। कुछ दिन तक लगातार इसका इस्तेमाल करने से चेहरेपर दिखाई देने वाले दाग- धब्बे दूर हो जाएंगे।

ऑयली त्वचा

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आलू के रस में मुल्तानी मिट्टी को मिक्स कर पैक बना लें। इस पैक को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा का ऑयल खत्म हो जाएगा।

डार्क सर्कल्स

सारा दिन स्क्रीन के आगे बैठ कर काम करने व नींद पूरी न लेने के कारण कई बार आंखों के चारो तरफ डॉर्क सर्कल्स पड़ जाते है। इन्हें दूर करने के लिए आलू के मोटे- मोटे टूकड़े काट कर आखों पर 5 मिनट तक रखें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार करें। इससे आसानी से डॉर्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे।

चेहरे पर निखार

आलू चेहरे की रंगत निखारने में भी काफी मदद करता हैं। रोज सोने से पहले चेहरे पर आलू का रस लगा कर सूखने दें। इसके बाद चेहरे को धो लें। इससे चेहरे के रंग में काफी निखार आएगा। इस रस में आप चाहे तो कच्चे दूध को भी मिक्स कर सकती हैं।

झुर्रियां

अगर आप चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों से परेशान है तो आलू का रस निकाल कर इसमें आधा छोटा चम्मच ग्लिसरीन व 2 बड़े चम्मच कच्चे दूध को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।