डॉक्टरों के कई संगठनों ने देशभर में किया हड़ताल करने का ऐलान , कई अस्पतालों में ओपीडी बंद

नीट पीजी 2021 काउंसलिंग आयोजित करने में हर बार हो रही देरी के खिलाफ डॉक्टरों के कई संगठनों ने देशभर में हड़ताल करने का ऐलान कर दिया है। फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने 27 नवंबर से पूरे देश में हड़ताल करने की अपील की है।

FORDA ने अपनी घोषणा में देशभर के डॉक्टरों को शनिवार से ओपीडी सेवाओं से दूर रहने के लिए कहा है। डॉक्टरों के एसोसिएशन नीट पीजी काउंसलिंग हो रही देरी का विरोध कर रहे हैं। फोर्डा की ओर से कहा गया है कि हम इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की तरफ पॉजिटिव रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। बता दे कि सुप्रीमकोर्ट नीट परीक्षा में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत और EWS के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण देने के केंद्र सरकार औप मेडिकल काउंसिलिंह समिति की अधिसीचनाओं के खिलाफ सनवाई कर रहा है।

इसके अलावा केंद्र ने इस मामले पर केंद्र सरकार को EWS श्रेणी के लिए 8 लाख रुपये की वार्षिक आय सीमा पर फिर से वितार करने के लिए 4 हफ्ते का समय दिया है, इसके बाद नीट पीजी की काउंसलिंग होगी।

FORDA ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, “देश में पहले से ही बोझ से दबे और थके हुए रेजिडेंट डॉक्टर हैं, जो COVID-19 महामारी की शुरुआत से फ्रंट लाइन पर लड़ रहे हैं, पहले से ही देरी से चल रहे NEET-PG के मामले में हम सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही में कुछ सकारात्मक परिणाम के लिए आज तक धैर्यपूर्वक इंतजार कर रहे हैं। डॉक्टरों के शारीरिक और मानसिक संकट से कोई राहत नहीं मिल रही है, अगली अदालत की सुनवाई 6 जनवरी 2022 को निर्धारित कर दी गई है।”

फोर्डा ने अपने पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया, “अगर कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो हमें अपना विरोध प्रदर्शन तेज करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।” इस बीच, देश भर के विभिन्न आरडीए अपनी बैठकों में बनी आम सहमति के आधार पर निर्णय ले रहे हैं।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए), राम मनोहर लोहिया अस्पताल के आरडीए और वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज के आरडीए ने कल से दिल्ली में ओपीडी बंद करने की घोषणा की है।