SBI ने जारी किया अलर्ट, ग्राहक अपने बैंक खाता को खाली होने बचाए

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है. हिंदुस्तान में लगातार बढ़ रही बैंक धोखाधड़ी से ग्राहकों को बचाने के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने सावधानी बरतने के लिए बोला है. ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रॉड सिर्फ  औनलाइन  ट्रांजेक्शन से ही नहीं, बल्कि एटीएम के जरिए भी हो रहे हैं.
पब्लिक डिवाइस, ओपन नेटवर्क  फ्री वाई-फाई का प्रयोग करने पर आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती हैं. इनका प्रयोग करने पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी लीक होने का खतरा रहता है  आपका बैंक खाता खाली होने कि सम्भावना है.
इतना ही नहीं, आपको अपने बैंक खाते  नेट बैंकिंग की जानकारी फोन में सेव करके नहीं रखनी चाहिए. अगर आप अपने फोन में बैंक खाता नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड या कोई अन्य जानकारी की तस्वीर रखते हैं तो आपकी जानकारी सरलता से लीक हो सकती है.
धोखाधड़ी से बचने के लिए आप किसी फिशिंग ईमेल पर कभी क्लिक न करें  औनलाइन भुगतान में हमेशा वन टाइम पासवर्ड (OTP) का विकल्प ही चुनें. इससे धोखाधड़ी की आसारकम हो सकती है.
अपने नेट बैंकिंग का पासवर्ड, ओटीपी, पिन, कार्ड वेरिफिकेशन कोड (CVV)  यूपीआई पिन को किसी के साथ साझा ना करें. अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो उसकी रिकवरी स्मार्ट ढंग से करें.