रूस ने बनाया ये खतरनाक हथियार, जाने इसकी ताकत, फटने से…

रूस का यह ‘इवान’ परमाणु बम विस्फोट दुनिया में अब तक हुए परमाणु विस्फोटों में सबसे ताकतवर था। यह क़रीब 50 मेगाटन का था और 5 करोड़ टन परंपरागत विस्फोटकों के बराबर ताक़त से फटा था।

 

अमेरिका के साथ चल रहे कोल्ड वॉर के दौरान अपनी ताक़त दिखाने के लिए रूस ने 30 अक्टूबर 1961 को बैरंट सागर में ये परीक्षण किया था। इस परमाणु बम की विनाशक क्षमता को देखते हुए इसे भूमि के ख़ात्मे का हथियार बोला जाता है।

‘इवान’ नामक इस परमाणु बम की ताक़त का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि जापान के हिरोशिमा में गिराए गए अमेरिका के परमाणु बम ‘लिटिल ब्वॉय’ से यह 3333 गुना ज़्यादा ताकतवर था। यानि कि इससे होने वाली तबाही भी हिरोशिमा में हुई तबाही से 3333 गुना ज़्यादा होती।

साल 1961 में आज के रूस व तत्कालीन सोवियत संघ ने दुनिया के सबसे बड़े, ताकतवर व ख़तरनाक हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था। उस वक़्त ये धमाका दुनिया के लिए टॉप गोपनीय था।

जिसके बारे में धमाका करने वाले रूस के अतिरिक्त किसी भी देश को कानों कान तक ख़बर नहीं हुई थी। रूस ने 60 वर्ष बाद अपने सबसे बड़े परमाणु बम विस्फोट का वीडियो दुनिया के सामने जारी किया है।

देखने को मिला। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रूस ने ऐसा एक परमाणु बम बना लिया था। जो पूरी दुनिया का खात्मा कर सकता था। करीब 60 वर्ष तक गोपनीय रखने के बाद रूस ने इस परमाणु बम परीक्षण का वीडियो जारी कर दिया है। यह परमाणु बम यदि अपनी पूरी क्षमता से फटता तो दुनिया में इन्सानियत का ख़ात्मा हो जाता।

आप अमेरिका की ओर से जापान के हिरोशिमा व नागासाकी में गिराए गए परमाणु बमों के बारे में जानते होंगे। कुछ दिनों पहले ऐसा ही जोरदार धमाका लेबनान की राजधानी बेरूत में