तपती गर्मी से मिली राहत, इन राज्यों में बदला मौसम का मिजाज

भीषण गर्मी से जूझ रहे भारत के कई हिस्सों में बारिश से बड़ी राहत मिली है। पिछले दो दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है और कई अन्य हिस्सों में भी बारिश का अनुमान है।

जम्मू, शिमला, धर्मशाला में बारिश हो रही है। झारखंड के रांची में भी बारिश ने गर्मी से राहत दी।  हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर जोरदार बारिश हुई जिसने सूखे जैसे हालात से राहत प्रदान की। जानिए कहां-कहां हो रही बारिश और क्या है मौसम का अनुमान।

हिमाचल प्रदेश को लेकर मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट का असर देखने को मिला। इस दौरान राज्य में कई स्थानों पर जमकर बारिश हुई। शिमला और धर्मशाला सहित कई जिलों में बादल छाये रहे जबकि कई इलाकों में आंधी के साथ भारी बारिश हुई। चंबा जिले में भारी बारिश के चलते चनेड में नाले में उफान आने से सड़कों पर पानी भर गया और करीब दो घंटे तक यातायात पूरी तरह से बाधित रहा। पानी कई लोगों के घरों और दुकानों में भी जा घुसा। दोपहर बाद अंधड़ व ओलावृष्टि के साथ शिमला में अंधेरा छा गया। इससे तापमान में गिरावट आ गई है।

उत्‍तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार को गरज के साथ हल्की बारिश हुई और छींटे पड़े। मौसम विभाग ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार, चार मई को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) तथा गरज के साथ  धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर बहुत हल्की बारिश अथवा  गरज के साथ बारिश होने की संभावना है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पांच मई और छह मई को मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

बिहार के लोगों को इस पूरे सप्ताह भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। पटना मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है और अगले तीन दिनों के लिए गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है। मौसम एजेंसी के अनुसार, राज्य के उत्तर में और साथ ही दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में तेज हवाएं चलने की संभावना है। बिहार के कम से कम 31 जिलों में बुधवार और गुरुवार को बारिश होने की संभावना है और राज्य के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में इस सप्ताह के अंत तक बारिश हो सकती है।