कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती, 15 से 30 सितंबर के बीच आयोजित फिजिकल एग्जाम

पुलिस में सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. राज्य सरकार जल्द ही सरकारी नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी करने जा रही है. एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद क्लियर हो जाएगा कि क्या पात्रताएं होंगी और कब से कब तक आवेदन किया जा सकता है आदि. उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल 300 सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती होगी. इसके अलावा 1800 पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती होनी है.

दरअसल पंजाब सरकार अब हर साल कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की भर्ती करने जा रही है. यह फैसला पंजाब कैबिनेट की बैठक में लिया गया है. कैबिनेट ने राज्य पुलिस में हर साल पुलिस कांस्टेबल के 1800 और पुलिस सब-इंस्पेक्टर के 300 पदों पर भर्ती को मंजूरी दी है. यह बैठक मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई थी.

मीटिंग के बाद वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि राज्य सरकार हर साल पंजाब पुलिस विभाग में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर युवाओं की भर्ती करेगी. हर साल पंजाब कांस्टेबल और एसआई के पद पर वैकेंसी निकाली जाएंगी. राज्य पुलिस बल में भर्ती के लिए फिजिकल एग्जाम हर साल 15 से 30 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा.

पंजाब पुलिस में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद साल 2023 में इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. दरअसल पिछले 5-6 साल से खाली पड़े पदों को इस भर्ती प्रकिया से भरा जाना है. कैबिनेट ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की एक्टिविट के मैनेजमेंट के लिए डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन एंड लेंगुएज को आउटसोर्सिंग के आधार पर 203 कर्मचारियों की नियुक्ति को भी मंजूरी दी है.