इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती , जल्द करे आवेदन

कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को सीएचएसई ओडिशा या समकक्ष बोर्ड से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों से यह भी अपेक्षा की जाती है कि वे स्थानीय भाषा में कुशल हों और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में इसका अध्ययन किया हो।

जिनके पास डिप्लोमा है वो भी कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए 18 वर्ष से से लेकर 23 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। एसआई पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उनकी आयु 21 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इस भर्ती अभियान के तहत पहली बार पुलिस में ट्रांसजेंडर को आवेदन की अनुमति दी गई है। इस निर्णय पर ऑल ओडिशा ट्रांसजेंडर वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष मीरा परिदा का कहना है कि हम लैंगिक समानता और ट्रांसजेंडर समुदाय के विकास की दिशा में यह निर्णय लेने के लिए मुख्यमंत्री और गृह विभाग को धन्यवाद देते हैं। यह कदम न केवल ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों के आत्मविश्वास को बढ़ाएंगा इसके साथ ही समाज की उनके प्रति धारणा को भी बदलेगा।

इस पुलिस भर्ती अभियान के माध्यम से 477 एसआई और 244 कांस्टेबल पद भरे जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 22 जून से शुरू होगी और आवेदन की आखिरी संभावित तारीख 15 जुलाई हो सकती है। इस भर्ती अभियान के लिए संभावित रूप से परीक्षा अगस्त में आयोजित हो सकती है।

ओडिशा पुलिस भर्ती 2021 के लिए अधिसूचना जारी हुई है। 721 सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत 22 जून से होगी। इन रिक्तियों को लेकर जारी अधिसूचना को अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट  के जरिए पढ़ सकते हैं। पहली बार ओडिशा पुलिस बोर्ड ने अधिसूचित पदों के लिए ट्रांसजेंडर की भर्ती की अनुमति दी है। जनरल ड्यूटी और कम्युनिकेशन के पद भरे जाएंगे।