आज नाश्ते में बनाए आलू टिक्की, देखे इसकी विधि

आवश्यक सामग्री
4 मध्यम आकार के आलू
1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
एक चुटकी गरम मसाला पाउडर
1/2 चम्मच चाट मसाला
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर


1 चम्मच घी
1 हरी मिर्च कटी हुई
2 चम्मच cornflour
4 bread के सफ़ेद हिस्से
2 चम्मच काजू के टुकड़े
2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
तेल आवश्यकतानुसार
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
एक pressure cooker में आलू को डाले और पानी से आलू ढँक जाने तक एक चुटकी नमक के साथ इसे 3 से 4 सीटी होने तक मध्यम आंच पर पकाए. सीटी को खुद से खुलने तक इन्तेजार करे. आलू को ठन्डे पानी में ठंडा होने के लिए रख दे फिर छील कर इसे मैश कर ले. अब एक bowl में मैश किये हुए आलू के साथ धनिया की पत्ती, हरी मिर्च, लहसुन अदरक का पेस्ट, गरम मसाला पाउडर, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर इसे खूब अच्छे से mix कर ले. इसे ढँक कर अलग रख दे.
कढ़ाही में 1 चम्मच घी डालकर गर्म करे फिर मध्यम आंच पर इसमें लाल मिर्च पाउडर डाले और सफ़ेद bread के टुकड़े और cornflour मिलाये और इसके अच्छे से fry कर ले. फिर इसे बाहर निकाल कर इसके balls बना ले.
आलू के तैयार mixture को इसमें मिलाये और हाथों में हल्का तेल या पानी लगाकर इससे balls बना ले. इसके लिए आप इसको पहले 8 बराबर बराबर हिस्सों में बाँट ले और इसे चपटा कर के रख ले. कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करे और 4-4 कर के balls को डाले और इसे चलाते हुए golden color में आने तक इसे fry कर ले. ऐसे ही बाकी बचे हुए balls को भी golden brown color में कर ले. जब यह fry हो जाए तो इसे नैपकिन पेपर पर रख ले जिससे इसमें से extra तेल बाहर आ जाए. दोस्तों लीजिये तैयार है हमारा गर्मागर्म आलू टिक्की जिसे आप अपने पसंद के चटनी या फिर burger के साथ serve कर सकते है.