गरमा गरम रोटियों के साथ परोसे कढ़ाही चिकन, देखे विधि

आवश्यक सामग्री
750 ग्राम चिकन
4 चम्मच तेल
½ कप प्याज लम्बे पतले आकार में कटे हुए
1 ½ कप टमाटर छिले और कटे हुए
1 चम्मच लहसुन का पेस्ट


1 चम्मच अदरक का पेस्ट
1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
2 बड़े चम्मच बारीक कटे हुए हरा धनिया की पत्ती
4 शाबूत सूखे लाल मिर्च
2 तेजपत्ता
1 इंच दालचीनी का टुकड़ा
1 चम्मच शाबूत जीरा
2 चम्मच धनिया दाने शाबूत
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
सबसे पहले चिकन के टुकड़ो को अच्छे से 2-3 बार चलते पानी में धो ले. धुलने के बाद इसे किसी bowl में रख कर अलग कर ले. दूसरी तरफ टमाटर को छील कर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर ले. शाबूत लाल मिर्च और शाबूत धनिया को एक blender में डालकर बारीक पेस्ट बनने तक पिस ले और इसे अलग एक bowl में आगे use करने के लिए रख ले.
अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करे और उसमे तेजपत्ता और दालचीनी और शाबूत जीरा डाले. जब यह तड़कने लगे या कढ़ाही में से मसालों की खुशबू आने लगे तब इसमें कटे हुए प्याज डालकर मध्यम आंच पर बीच बीच में चलाते हुए इसे golden brown color में आने तक पकाए.
इसमें लहसुन और अदरक का पेस्ट मिलाये और 30 seconds तक लगातार चलाते हुए पकाए. शाबूत लाल मिर्च और धनिया का पहले से तैयार पेस्ट इसमें डाले और चलाते हुए अच्छे से mix करे. इसमें टमाटर को डाले और मध्यम आंच पर इसे बीच बीच में चलाते हुए पकने के लिए छोड़ दे.
जैसे ही किनारों से तेल छोड़ने लगे आप लाल मिर्च पाउडर, चिकन के टुकड़े, नमक और अपने पसंद की ग्रेवी के लिए पानी डालकर खूब अच्छे से mix कर ले. अब कढ़ाही को एकदम ढँक दे. इसे बिलकुल धीमी आंच पर 15 मिनट के लिए पकने दे. बीच बीच में 2-3 बार खोल कर जरुर चला ले.
एक बार ग्रेवी को चख कर नमक आदि देख ले. पानी की जरुरत लगे तो बढ़ा कर 2-3 मिनट पका ले. अब इसमें गरम मसाला पाउडर डाले और एक बार चला ले. अब आंच बंद कर दे. कढ़ाही चिकेन को serving bowl में डाले और धनिया की पत्ती से गार्निश कर अपने पसंद की रोटी या चावल के साथ सर्व करे.