रविचंद्रन अश्विन तोड़ सकते है कपिल देव और हरभजन सिंह का रिकॉर्ड, शुरू किया ये…

दक्षिण अफ्रीका के साथ आज से शुरू होने जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका है। दोंनों टीमों के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट आज से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा।

इस सीरीज में अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन के पास कई उपलब्धियां और रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। साथ ही उनके पास वर्ल्ड नंबर-1 गेंदबाज और ऑलराउंडर बनने का भी चांस है। रविंद्र जडेजा की गैर मौजूदगी में अश्विन एक बल्लेबाज के रूप में टीम में अपना योगदान देना चाहेंगे।

 

35 साल अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बनने से केवल आठ विकेट दूर हैं। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में अबतक 427 विकेट हासिल कर चुके है।

अश्विन अगर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 8 विकेट और चटकाते हैं तो कपिल देव के 434 विकेट को पीछे छोड़ देंगे और भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे। अश्विन अभी तक 81 मैचों में 30 पांच विकेट हॉल और सात 10 विकेट हॉल ले चुके हैं।

उनके नाम सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड है। अनिल कुंबले के नाम अभी टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं। कुंबले ने 619 विकेट चटकाए हैं।

अश्विन ने हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के चौथे दिन टॉम लाथम का विकेट लेने के साथ ही अपने 418 टेस्ट विकेट पूरे किए थे और सर्वाधिक विकेटों के मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा था। अब उनके पास हरभजन के एक रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हरभजन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में 60 विकेट लिए हैं जबकि अश्विन ने अब तक 53 शिकार किए हैं।