लॉकडाउन को लेकर राहुल गांधी ने खोला ये बड़ा राज, कहा तैयार हो जाए देश की जनता

राहुल गांधी ने यूनिसेफ की उस रिपोर्ट को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है, जिसमें दावा किया गया है कि भारत में लॉकडाउन की वजह से शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

बता दें कि ‘कोविड-19 महामारी का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव और दक्षिण एशिया की प्रतिक्रिया’ नामक एक रिपोर्ट में यूनिसेफ ने यह दावा किया है। इस रिपोर्ट में दक्षिण एशिया के 6 सबसे घनी आबादी वाले देश का ब्योरा दिया गया है। यह रिपोर्ट दक्षिण एशिया के यूनिसेफ के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा तैयार की गई है।

बता दें कि भारत में लॉकडाउन का काफी नाकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिला था। लॉकडउन में प्रवासी मजदूरों के लिए सबसे बड़ी चुनौती अपने घरों तक पहुंचने की थी। लोग अपने-अपने घर जाने के लिए पैदल ही सड़कों पर निकल पड़े थे।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि बिना किसी योजना के जो लॉकडाउन एक साल पहले देश में लागू किया गया था, उसकी त्रासदी आज भी जारी है और उस त्रासदी से देश की जनता सबसे ज्यादा पीड़ित हुई है।

राहुल गांधी ने कहा कि लॉकडाउन में लाखों परिवारों की जिंदगियां खराब हो गई, मेरी संवेदनाएं उन परिवारों के साथ हैं, जो मायोपिया और भारत सरकार की असक्षमता के कारण आज भी दर्द से गुजर रहे हैं।