पंजाब चुनाव: आम आदमी पार्टी करने जा रही ये काम , कांग्रेस के बाद…

दिल्ली के बाहर विस्तार करने की चाह रखने वाली आम आदमी पार्टी, पड़ोसी राज्य पंजाब में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों में पूरे दमखम के साथ लड़ेगी। पंजाब में उसे इस बार मौका मिलने की उम्मीद है।

पार्टी नेताओं का कहना है कि लोगों ने पिछली बार अकाली भाजपा गठबंधन को खारिज कर दिया था और अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को पिछले पांच वर्षों में विफल होते देखा है। वहीं, केजरीवाल ने मतदाताओं को 24 घंटे बिजली, प्रत्येक परिवार के लिए 300 यूनिट मुफ्त और पिछले बिजली बिलों में छूट देने की घोषणा की है।

उन्होंने लोगों से कहा था, “यह केजरीवाल का वादा है, कैप्टन का वादा नहीं। हम अपने वादे पूरे करते हैं। कैप्टन के वादे 5 साल बाद भी पूरे नहीं किए गए।”

सोमवार को मान के समर्थक राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता हरपाल चीमा के घर के बाहर जमा हो गए। वरिष्ठ नेता जगसीर सिंह ने कहा, “हम चाहते हैं कि आलाकमान भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित करे। हमें 2017 के चुनावों में मुख्य रूप से हार का सामना करना पड़ा क्योंकि हमने चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार की घोषणा नहीं की थी।”

उन्होंने कहा, “हम पार्टी को उन्हें उम्मीदवार के रूप में घोषित करने के लिए मजबूर करेंगे। राघव चड्ढा को जमीनी स्थिति का आकलन करना चाहिए।”

पिछले महीने दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक के बाद, भगवंत मान ने मीडिया से कहा था कि पार्टी जल्द ही मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा करेगी।

आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई में वरिष्ठ नेता भगवंत मान के समर्थकों द्वारा उन्हें मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किए जाने की मांग को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। संगरूर से दो बार के सांसद भगवंत मान पार्टी के सबसे लोकप्रिय चेहरों में से एक हैं।

पिछले हफ्तों में, उन्होंने एक अनैच्छिक चुप्पी बनाए रखी है, लेकिन पार्टी के शीर्ष नेताओं को एक संकेत में, वह एक सप्ताह से अधिक समय से समर्थकों से मिल रहे हैं। हालांकि शीर्ष नेतृत्व ने अभी तक इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं लिया है।