5 साल में बढ़ गई केजरीवाल की इतने करोड़ की संपत्ति, गाड़ी और फ्लैट्स जानकर हो जाएंगे हैरान

67 लाख रुपये की चल संपत्ति के साथ ही उनके पास 1 करोड़ 77 लाख रुपये की नॉन एग्रीकल्चर लैंड है, इसमें हरियाणा और गाजियाबाद का एक फ्लैट शामिल है.

साथ ही 1 करोड़ रुपये की संपत्ति गुरुग्राम में भी है. ऐसे में उनके पास करीब 2 करोड़ 77 लाख रुपये की जमीन है. ऐसे में उनके पास 3 करोड़ 44 लाख रुपये की कुल संपत्ति हैं.

एडीआर की जानकारी के अनुसार, 3 करोड़ 44 लाख की संपत्ति में उनके पास 22 हजार रुपये कैश, करीब 33 लाख बैंक में जमा, करीब 15 लाख बॉन्ड्स, शेयर के रुप में निवेश किए हैं.

इसके अलावा उनके पास करीब 6 लाख रुपये की एक गाड़ी (मारुति बलेनो), 12 लाख रुपये का सोना शामिल हैं. यानी उसके बाद पास 67 लाख रुपये की संपत्ति चल संपत्ति के रुप में हैं, जो बैंक आदि में जमा होता है.

दरअसल, अरविंद केजरीवाल ने साल 2020 के विधानसभा चुनाव में अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया था. चुनाव के वक्त हलफनामे में शेयर की गई जानकारी के अनुसार, अरविंद केजरीवाल करीब 3 करोड़ 44 लाख रुपये के मालिक हैं. वहीं, तीन करोड़ की संपत्ति के साथ ही उनके पास कोई दायित्व नहीं है. सीधे शब्दों में कहें तो उन्हें किसी को भी पैसे नहीं चुकाने हैं और ना ही उन्होंने कोई लोन ले रखा है.

ऐसे में आज हम आपको अरविंद केजरीवाल की प्रोपर्टी को लेकर जो सवाल खड़े होते हैं, उसके बारे में जवाब दे रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि अभी अरविंद केजरीवाल कितने रुपये के मालिक हैं और पिछले कुछ सालों में केजरीवाल की प्रोपर्टी कितनी बढ़ गई है.

आम आदमी के मुद्दों पर राजनीति करने का दावा करने वाले अरविंद केजरीवाल खुद भी आम सभाओं में एक आम आदमी की तरह ही खुद को प्रजेंट करते हैं. सिपंल साधारण ढीला-ढाला शर्ट, सर्दियों में स्वेटर और मफलर से अपनी खास पहचान बनाने वाले अरविंद केजरीवाल भी करोड़ों के मालिक हैं.

वैसे तो अरविंद केजरीवाल ने राजनीति में आने के बाद आम जनता के लिए कई सराहनीय कदम भी उठाए हैं, लेकिन कई बार उनपर सवाल भी उठाए जाते हैं. इसमें एक सवाल प्रोपर्टी को लेकर भी रहता है.