लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी ने बुलाई ये बड़ी बैठक, कहा दूसरा…

सरकार ने 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कुछ इलाकों में ढील दी हुई है. फिर भी लॉकडाउन से कई सेक्‍टरों की हालत बहुत खस्ता है.

 

बताया जा रहा है कि एक जनवरी से 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा DA नहीं देने का प्रस्ताव है. बाद में संभव है कि एरियर के तौर पर भुगतान हो.

केंद्र सरकार के 54 लाख कर्मचारी 65 लाख पेंशनभोगी इस फैसले से प्रभावित होंगे. पिछले महीने सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी डीए को 17 से बढ़ाकर 21 फीसदी कर दिया गया था.

सरकार के इस फैसले से हर महीने औसतन 1,000 करोड़ रुपये की बचत हो सकती है. सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए 14,595 करोड़ रुपये के अतिरिक्त लागत निर्धारित की थी.

CCEA की आज की बैठक में MSMEs, एक्सपोर्ट्स, एविएशन, कंस्ट्रक्शन सहित उन सेक्टर को राहत मिलेगी जिनमें बड़ी तादाद में मजदूर काम करते हैं. राहत पैकेज को मंजूरी देने के लिए आज ही कैबिनेट की भी बैठक होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स की बैठक चल रही है. बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाने पर रोक लगाने को लेकर फैसला हो सकता है.

वहीं, लॉकडाउन Part 2 में आर्थिक गतिविधियों को गति देने के दूसरे राहत पैकेज को मंजूरी मिल सकती है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए देश भर में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया था. पहले यह 14 अप्रैल को खत्‍म हो रहा था.