PNB ने कुंभ मेला 2019 के लिए लॉच क‍िया एक स्‍पेशल कार्ड

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कुंभ मेला 2019 के लिए विशेष तौर पर एक स्पेशल कार्ड लॉन्च किया है। लोगों को लेनदेन में आसानी हो इसलिए बैंक ने उत्तर प्रदेश की सरकार के साथ साझेदारी की है।

ताकि कुंभ मेले के इस संस्करण में डिजिटलीकरण का मॉडल पेश किया जा सके। यह जानकारी पंजाब नेशनल बैंक की ओर से जारी किए गए एक बयान के जरिए सामने आई है।

बता दें कि यह अनुमान लगाया गया है कि इस बार के कुंभ मेले में 12 करोड़ श्रद्धालु आ सकते है। यह मेला हर 12 वर्ष में एक बार आयोजित होता है। बैंक का मानना है कि इस मेले का आयोजन लेनदेन को आसान बनाने के लिए और डिजिटलीकरण का उपयोग करने का एक अच्छा अवसर है।

बैंक ने जानकारी दी है कि दुकानों पर सुविधाजनक लेन-देन के लिए और सुविधा के लिए बैंक ने एक स्वदेशी उत्पाद पीएनबी रूपे कार्ड बनाया है, जो बिना इंटरनेट के भी काम करेगा।

ई-रुपया कार्ड का ऐसे कर सकेंगे इस्‍तेमाल

ई रुपया कार्ड के संदर्भ में जानकारी देते हुए बैंक के प्रबंध न‍िदेशक सुनील मेहता ने बताया हैं कि पूरे कुंभ म‍ेले में पीएनबी के आउटलेट 24 घंटे खुले रहेंगे। इन आउटलेट्स पर नकद पैसे देकर प्रीपेड कार्ड ल‍िया जा सकेगा।

बैंक की तरफ से 1000 दुकानदारों को स्‍वाइप मशीन उपलब्‍ध कराई जाएगी। इन मशीनों के जरिये ई-रुपया कार्ड का इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। यह कार्ड दुकानदार भी बेच सकेंगे। कार्ड की शेष राशि को आउटलेट पर जाकर ल‍िया जा सकता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यात्रियों की भीड़ की संभावना को देखते हुए रेलवे करीब 800 स्पेशल ट्रेनों को चलाने की तैयारी में जुट गई है। वहीं स्पेशल ट्रेनों की जानकारी यात्रियों को मिले इसके लिए रेलवे की ओर से कुंभ मेला एप-2019 विकसित कर जा रहा है।