कोरोना वायरस की चपेट में आए इस देश के प्रधानमंत्री, 11 मई तक बढाया लॉकडाउन

अमेरिका में लगातार तीसरे दिन 24 घंटे की अवधि के भीतर कोरोना वायरस के कारण 2,000 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले अमेरिका में इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है।

 

गुरुवार को देश में इस संक्रमण के कारण 2,053 लोगों की मौत हुई और उससे पहले बुधवार को 2,502 और मंगलवार को 2,207 लोगों ने इस संक्रमण के कारण जान गंवाई। अमेरिका में कोविड-19 से अब तक कम से कम 63,861 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 11 लाख मामले सामने आए हैं।

के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन ने कहा है कि वह जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं रूस में कोरोना वायरस के 7,099 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में इस बीमारी के मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक हो गयी।

रूस में इस बीमारी के कारण एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। रूस के स्वास्थ्य अधिकारियों ने को बताया कि 7,099 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्या 106,498 हो गयी। संक्रमित लोगों की संख्या और अधिक हो सकती है क्योंकि हर किसी की जांच नहीं करायी जा रही है .

कई मरीजों में इस रोग के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। रूस के बड़े हिस्से में मार्च के अंत से लॉकडाउन लागू है और लोगों को घरों पर रहने का आदेश दिया गया है। इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने लॉकडाउन को 11 मई तक बढ़ा दिया है।

चीन जहां कोरोना वायरस की शुरुआत हुई थी वह अब टॉप 10 देशों की सूची से बाहर हो गया है। पिछले कुछ दिनों में रूस और ब्राजील में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़े हैं।

रूस नौवें नंबर पर जबकि ब्राजील ने चीन को पीछे छोड़ 10वें नंबर पर आ गया है। ब्राजील में अब तक कोरोना वायरस के 87 हजार से ज्यादा मामले मिले हैं और 6 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 33 लाख पार कर गई है। कोविड-19 के संक्रमण से 234000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में सबसे तेजी से संक्रमण फैला है और यहां कुल संक्रमितों की संख्या करीब 11 लाख तक पहुंच गई हैं।

अमेरिकी और यूरोपीय देशों के अलावा, ब्राजील, तुर्की और रूस में कोविड-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। चीन टॉप 10 देशों की सूची से बाहर हो गया है और उसकी जगह ब्राजील ने ली है।