पीएम मोदी ने इस देश को दिए 5 करोड़ डॉलर, कहा करीद लो ये…

दरअसल हिंद महासागर में चीन के बढ़ते आर्थिक दबाव के मद्देनजर भारत एक बार फिर श्रीलंका के साथ अपने द्विपक्षीय सैन्य संबंधों को पुराने मजबूत स्तर पर ले जाने की कोशिश में लग गए हैं। यहीं कारण है कि अजीत डोभाल शनिवार को अचानक से श्रीलंका पहुंच गए।

 

डोभाल ने श्रीलंका में राष्ट्रपति राजपक्षे से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर बात की। इसके साथ ही समुद्री परिवहन सुरक्षा मजबूत करने और खुफिया सूचनाओं के लेनदेन समेत कई अहम द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। श्रीलंका के राष्य्रपति ने ट्वीट कर बताया कि भार के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से आझ बेहद सौहार्दपूरण हुई।

मिली जानकारी के अनुसार भारत ने चर्चा के दौरान श्रीलंका से खुफिया सूचनाएं जुटाने की तकनीक हासिल करने में भी मदद देने का वादा किया है। वहीं देशों की सेनाओं और तटरक्षक बलों के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर भी आपस में चर्चा की गई है। राष्ट्रपति कार्यालय के नेता कहा कि चर्चा के दौरान डोभाल ने श्रीलंका, मालदीव और भारत के बीच समुद्री क्षेत्र से संबंधित खुफिया जानकार करने की सिफारिश की।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने पड़ोसी देश श्रीलंका (Sri Lanka) पहुंचकर राष्ट्रपति गोबतया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) से मुलाकात की और श्रीलंकाई सेना के लिए हथियार खरिदने के लिए भारत की ओर से 5 करोड़ डॉलर की मदद देने का वादा किया है।